देश

पीएम नरेंद्र मोदी ने लिया फैसला- IB और रॉ के प्रमुखों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा

 नई दिल्ली 
पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ के प्रमुखों के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। गुरुवार को रॉ के सेक्रेटरी सामंत कुमार गोयल और आईबी के निदेशक अरविंद कुमार के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। सामंत कुमार गोयल 1984 बैच के पंजाब काडर के आईपीएस अधिकारी हैं। अरविंद कुमार भी इसी बैच के असम-मेघायल काडर के अफसर हैं। दोनों अधिकारी अब 30 जून, 2022 को रिटायर होंगे। सरकारी सूत्रों के मुताबिक दोनों अधिकारियों के कामकाज और एजेंसियों के भविष्य को देखते हुए कार्यकाल में इजाफा करने का फैसला लिया गया है। 

सामंत कुमार गोयल को हार्ड कोर ऑपरेशंस को निपटाने वाले व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है। वहीं अरविंद कुमार को आंतरिक मामलों का गहरा अनुभव है। दोनों अधिकारी पीएम नरेंद्र मोदी, होम मिनिस्टर अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को रिपोर्ट करते हैं। रॉ की गतिविधियों के बारे में सरकार की ओर से आमतौर पर जानकारी नहीं दी जाती है। वहीं आईबी के पास आंतरिक मामलों पर निगरानी रखने और सरकार को खुफिया सूचनाएं पहुंचाने की जिम्मेदारी होती है। राजनीतिक आंदोलन, माओवादी गतिविधियों और अन्य आतंकी नेटवर्क्स आदि के बारे में आईबी जानकारी जुटाती है।

आतंरिक सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहने वाली एजेंसी आईबी को बेहद अहम माना जाता है। बता दें कि हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कमिटी ने सीबीआई के निदेशक के तौर पर सुबोध कुमार जायसवाल की नियुक्ति का फैसला लिया है। जायसवाल को पुलिस विभाग का लंबा अनुभव है और वह भीमा कोरेगांव, अब्दुल करीम तेलगी समेत कई अहम मामलों की जांच में शामिल रहे हैं। मुंबई पुलिस के कमिश्नर और महाराष्ट्र के डीजीपी समेत कई अहम पदों पर वह रहे हैं। सीबीआई निदेशक बनने से पहले तक उनके पास सीआईएसएफ के डीजी की जिम्मेदारी थी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close