स्वास्थ्य

अंजीर का ज्यादा सेवन करना भी सेहत पर पड़ सकता है भारी

अंजीर को केवल फल के रूप में ही नहीं बल्कि मेवा के रूप में भी खाया जाता है। ये खाने में बड़ा ही लजीज होता है, साथ ही कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। इसी वजह से अंजीर का ज्यादा सेवन करना भी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए अंजीर का ज्यादा सेवन करने से सेहत को कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

अंजीर को ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे सीमित मात्रा से अधिक खाने की वजह से पेट भारी लगने लगता है। इसके साथ ही पेट में दर्द भी हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही अंजीर को डाइट में शामिल करें।

लिवर के लिए हानिकारक
अंजीर का अधिक सेवन करना भी लिवर के लिए नुकसानदाक होता है। अंजीर के बीजे बहुत सख्त होते हैं जिन्हें पचाना थोड़ा कठिन हो सकता है। अगर गलती से भी किसी ने अंजीर के बीजे खा लिए तो सेहत के लिए ठीक नहीं होता। इसलिए अंजीर को खाते वक्त इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

बॉडी से सोख लेता है कैल्शियम
अंजीर में कई ऑक्सिलेट होते हैं जो कैल्शियम को सोख लेते हैं। इस वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है वो इसके सेवन से बचें।

लो कर सकता है ब्लड शुगर लेवल
जिन लोगों का लो ब्लड शुगर लेवल होता है उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अंजीर ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है। इसलिए इसका सेवन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें।

हो सकती है एलर्जी
कई लोगों को अंजीर खाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर किसी को पहले से ही एलर्जी की दिक्कत है तो उन्हें इसे खाने से और भी दिक्कत हो सकती है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close