मध्य प्रदेश

समूची ग्रामीण आबादी के लिए गुणवत्तापूर्ण-जलापूर्ति सुनिश्चित करें – संकुले

भोपाल

विभाग के पास उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग कर हम गुणवत्ता प्रभावित जल पर नियंत्रण कर सकते हैं। यह आवश्यक है कि समूची ग्रामीण आबादी को गुणवत्तापूर्ण जलापूर्ति हो। इसके लिए जल गुणवत्ता प्रभावित ग्रामों में उपलब्ध जल व्यवस्था की अधिकारी सतत मानीटरिंग और परीक्षण करते हुए फ्लोराइड रिमुवल संयंत्र निरन्तर चालू स्थिति में रखे जाना सुनिश्चित करें। विभागीय प्रयोगशाला के रसायनज्ञ नियमित रूप से प्राप्त होने वाले जल नमूने की जाँच करें और उन्हें आई.एम.आई.एस. पर दर्ज कर कार्यपालन यंत्री और सहायक मंत्री को अवगत करायें। प्रमुख अभियन्ता (सलाहकार) लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सी.एस. संकुले ने छिन्दवाड़ा, सिवनी और बालाघाट के जल गुणवत्ता प्रभावित ग्रामों एवं जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चल रहे निर्माण कार्यों के निरीक्षण उपरान्त विभागीय अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए। संकुले ने इन जिलों में कार्य कर रही टी.पी.आई. और आई.एस.ए. संस्था से चर्चा कर उनके द्वारा किए जा रहे तृतीय पक्ष मूल्यांकन एवं समन्वयकों द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।

प्रमुख अभियंता (सलाहकार), संकुले ने छिन्दवाड़ा के ग्राम चिखलमऊ, खंसवाडा, बीसापुर और बालाघाट के ग्राम पोटा, छिंदलई, खारी, अवल्याकन्हार, डोके, रेंगाझरीख कौलीवाड़ा और सिवनी के केवलारी में जाकर जल जीवन मिशन के कार्यों का मौका-मुआयना किया। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से घर पर ही मिल रहे जल के संबंध में बातचीत की। महिलाओं ने कहा कि अब हमें घर बैठे शुद्ध जल मिल रहा है, इससे हमारी वर्षों से चली आ रही परेशानी दूर हो गई है। संकुले ने ग्रामीणों से गुणवत्तापूर्ण और समय पर जल की आपूर्ति के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के क्रियाकलाप, सक्रियता और ग्रामीण द्वारा जल प्रभार जमा किए जाने के सम्बन्ध में भी पूछताछ की।

प्रमुख अभियंता ने जबलपुर परिक्षेत्र के मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री एवं सहायक यंत्री की समीक्षा बैठक में कहा कि जल जीवन मिशन में निर्माण कार्य स्तरीय, पेयजल गुणवत्ता पूर्ण और समय-सीमा में हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि मिशन की मार्गदर्शिका के अनुरूप ही कार्यों का संपादन किया जाना सुनिश्चित करें।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close