स्वास्थ्य

स्किन हमेशा बानी रहेगी जवान

खूबसूरतत और जवां बने रहना आज के समय में किसी संघर्ष की तरह हो गया है। हवा और पानी से लेकर भोजन तक, शुद्धता के लिए हम चिंतित हैं। क्योंकि शहरों में तो हवा और पानी शुद्ध मिलना ही किसी उपलब्धि की तरह है। भोजन में पोषण और पुराने समय की तरह क्वालिटी नहीं बची है। इस कमी को पूरा करने के लिए सप्लिमेंट्स का चलन तेजी से बढ़ा है। यदि आप भी इनका उपयोग करती हैं या करना चाहती हैं तो बेहतरीन परिणाम के लिे इन बातों को जरूर जान लें।
ऐसा नहीं है कि सप्लिमेंट लेना शरीर को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाता है। बल्कि यह बहुत लाभकारी होते हैं, जब तक आप इनका सही डोज में उपोयग करती हैं। लेकिन कुछ लोगों को सप्लिमेंट्स से जुड़ी यह गलतफहमी हो गई है कि ये शरीर की हर जरूरत पूरी कर सकते हैं।

हेल्थ से एक कदम आगे खूबसूरती

केवल हेल्थ ड्रिंक्स और प्रोटीन पाउडर जैसी चीजें ही सप्लिमेंट्स नहीं होती हैं। बल्कि दवाओं के रूप में भी सप्लिमेंट्स लिए जाते हैं और एनर्जी ड्रिंक्स के रूप में भी। एक समय था जब सप्लिमेंट्स केवल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए लिए जाते थे। हालांकि अब सुंदरता बनाए रखने के लिए भी इनका सेवन किया जाने लगा है। ताकि त्वचा और बालों से जुड़ी अलग-अलग तरह की समस्याओं को दूर किया जा सके।

ग्लोइंग त्वचा के लिए सप्लिमेंट्स

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए आपके शरीर को संपूर्ण पोषण की जरूरत होती है। इसलिए डायट के साथ ही आपको कुछ खास सप्लिमेंट्स की जरूरत पड़ती है। जैसे, विटमिन-ए, विटमिन-सी और विटमिन-ई।
ये तीनों विटमिन्स आपको भोजन से तो मिलते ही हैं लेकिन फिर भी अगर शरीर में इनकी पूर्ति सही प्रकार से नहीं हो पा रही है तो आप इनके कैप्सूल और टैबलेट्स ले सकती हैं। इन्हें ही सप्लिमेंट्स कहा जाता है।

होठों को गुलाबी बनाने से बालों को घना बनाने तक

सप्लिमेंट्स की मदद से आप अपने शरीर में भी तरह के पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकती हैं। आप इनकी मदद से अपने होठों की सुर्खी भी बढ़ा सकती हैं और अपने बालों को घना भी बना सकती हैं।
बालों को घना बनाने के लिए आपको प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन-डी की जरूरत होगी तो होठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी बनाने के लिए फॉलिक एसिड, आयरन और कई अन्य सप्लिमेंट्स की जरूरत होगी। जो आपको किसी एक खास गोली या कैप्सूल के रूप में मिल जाएंगे।
हालांकि इस बात का पूरा ध्यान रखें कि डॉक्टर की सलाह के बिना आपको किसी सप्लिमेंट का सेवन नहीं करना है। क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर को इनकी अलग-अलग मात्रा में जरूरत होती है। और आपकी समस्या की असली वजह जानकर ही आपके डॉक्टर आपको सही सप्लिमेंट सजेस्ट करेंगे।

जरूर जान लें ये बात

आपको इस बात को समझना होगा कि सप्लिमेंट हेल्दी डायट का विकल्प नहीं है। क्योंकि सप्लिमेंट भोजन का पोषण बढ़ाने या कहिए कि आपके द्वारा लिए जा रहे भोजन में जो भी कमी रह गई है, उसे पूरा करने का काम करते हैं। ताकि आपके शरीर में कोई भी पोषक तत्व कम ना हो। हम एक बार फिर आपसे कह रहे हैं कि इनके सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर बात करें। तभी किसी सप्लिमेंट का सेवन करें।

जल्दी और बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए करें ये काम

आपके द्वारा लिए जा रहे सप्लिमेंट्स का आपके शरीर को जल्दी से जल्दी और बेहतर रिजल्ट मिले तो आप इनके सेवन के साथ ही तीन बेहद आसान और खूबसूरती बढ़ाने वाले जरूरी काम भी करें। ये इस प्रकार हैं,
अपनी डायट पर नजर रखें। हर रोज खाया जाने वाला भोजन पौष्टिक होना चाहिए।
नियमित रूप से वॉक और एक्सर्साइज जरूर करें
हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लें
हर रोज 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं
सप्ताह में एक बार फेस पैक और एक बार हेयर मास्क जरूर लगाएं।
मेडिटेशन यानी ध्यान लगाएं। आध्यात्मिकता हमें बेहतर ही नहीं बल्कि सुंदर भी बनाती है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close