जरा हटके

33 वर्ष पुराने ट्रैक्टर को अमेरिका से वापस आए किसान ने छत पर रखवाया

राजस्थान

मामला राजस्थान के गंगानगर जिले का है। जहां के एक एनआरआई किसान ने लाखों रुपये खर्च कर अपने घर की छत पर एक ट्रैक्टर रखवाया। पर इसकी वजह किसान के मान-सम्मान से जुड़ी है।
 
कहते हैं कि शौक की कोई कीमत नहीं होती। जिसको एक बार किसी चीज का शौक चढ़ जाए फिर कोई कुछ नहीं कर सकता, इंसान मन बना लेता है कुछ करने के बारे में तो उसे करके ही दम लेता है। पंजाब-हरियाणा में खासतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने आपने घरों की छतों पर अजीबो गरीब पानी की टंकियां बनवाते हैं। यह डिजाइन लोगों का ध्यान खींचते हैं। राजस्थान के एक किसान ने लाखों रुपये खर्च कर अपने घर की छत पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। अजी… असली का ट्रैक्टर उन्होंने अपने घर की छत पर रखवा दिया।

जानकारी के लिए बता दें कि यह मामला राजस्थान के श्रीगंगानगर का है। जहां एक किसान के बेटे ने अपने घर की छत पर असली ट्रैक्टर रखवाया है। दरअरल, किसान का बेटा अमेरिका में रहता है और उसने जो ट्रैक्टर अपने छत पर रखवाया है वह 33 साल पुराना है। अनूपगढ़ तहसील के रामसिंहपुर इलाके के निवासी अंग्रेज सिंह ने यह कारनामा किया है।

पहले उन्होंने 6 लाख रुपये खर्च कर 33 साल पुराने ट्रैक्टर की डेंटिंग-पेंटिंग करवाई। इसके बाद उन्होंने फिर उसे एक बड़ी क्रेन की मदद से छत पर रखवाया। इस ट्रैक्टर में लगी हैं लाइट्स और म्यूजिक सिस्टम… जो कोई भी इसे दूर से देखता है तो आकर्षित होता है। बता दें कि अंग्रेज सिंह अमेरिका से लौटे हैं। एक तरह से किसानों को सम्मान देने के लिए उन्होंने यह काम किया है।

रिमोट की मदद से होगा स्टार्ट

NRI किसान अंग्रेज सिंह ने अपना नया घर बनवाया है। इसमें शिफ्ट होने से पहले उन्होंने 33 साल पुराने इस ट्रैक्टर को क्रेन की मदद से मकान की तीसरी मंजिल पर रखवाया। इसे नए मकान की तीसरी मंजिल पर रखवाने में घंटों मेहनत करनी पड़ी। ट्रैक्टर की एक खास बात ये भी है कि इसे हर रोज रिमोट की मदद से स्टार्ट किया जा सकेगा। वो इसलिए ताकि ये ट्रैक्टर खराब ना हो जाए।

कई वर्षों से रह रहे हैं अमेरिका में

अंग्रेज सिंह मल्ली 1992 से अमेरिका में रह रहे हैं। वो मानते हैं कि एक ट्रैक्टर हर किसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। वो इसे महज एक मशीन नहीं बल्कि एक पूजनीय औजार मानते हैं। जिसकी मदद से किसान खेती कर पाता है और दुनिया की किस्मत बदल पाता है। इसी कारण अंग्रेज सिंह ने अपने नए मकान की ऊपरी मंजिल पर ट्रैक्टर रखवा और किसानों को सम्मान दिया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close