गैजेट

अपने घर को इन चीजों से बनाये स्मार्ट होम

कंज्यूमर टेक्नोलॉजी के मामले में स्मार्ट शब्द के कई अर्थ हो सकते हैं। इसमें सभी प्रकार के गैजेट्स और डिवाइस आ सकते हैं। हालांकि इसका आम तौर पर मतलब है कि एक डिवाइस जो कि इंटरनेट से कनेक्ट है और इस कनेक्शन का इस्तेमाल करके कुछ एक्स्ट्रा फंक्शनैलिटी ला सकते हैं। भारतीय बाजार में कई इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। हम आपके घर को स्मार्ट बनाने में आपकी मदद करने के लिए एक गाइड लाइन लेकर आए हैं।

Google Nest Audio : वॉयस रिकग्निशन, अच्छी साउंड क्वालिटी और गूगल असिस्टेंट जैसे एक्सेस के लिए माइक्रोफोन के साथ वर्सेटाइल स्मार्ट स्पीकर में से एक है। कीमत की बात की जाए तो इस डिवाइस की कीमत 7,999 रुपये है। गूगल असिस्टेंट के लिए स्मार्ट का मतलब है कि गूगल नेस्ट ऑडियो का इस्तेमाल घर के आसपास IoT डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि अधिकतर थर्ड-पार्टी प्रोडक्ट जैसे स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट प्लग, एयर प्यूरीफायर और बहुत कुछ, Google वॉयस असिस्टेंट के साथ काम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

 Mi LED Wi-Fi Smart Bulb : सबसे आसान और अक्सर सबसे किफायती IoT प्रोडक्ट जिसे आप खरीद सकते हैं, वह है स्मार्ट बल्ब और यह आपके होम ऑटोमेशन की सेटिंग के साथ शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। सबसे अच्छे स्मार्ट बल्ब में से आप अभी खरीद सकते हैं। कीमत की बात करें तो एमआई एलईडी वाई-फाई स्मार्ट बल्ब की कीमत में 1,299 रुपये है। दुनिया में कहीं से भी ऐप का उपयोग करके इस स्मार्ट बल्ब को कंट्रोल करना संभव है, बशर्ते आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी हो और बल्ब आपके घर के वाई-फाई से कनेक्ट हो। आप लाइट का कलर भी बदल सकते हैं क्योंकि 10W बल्ब 16 मिलियन कलर्स का सपोर्ट करता है और IoT ब्रिज कंट्रोलर की जरूरत के बिना डायरेक्ट काम करता है। इसे 11 साल तक काम करने के लिए रेट किया गया है। आप ब्राइटनेस को एडजेस्ट कर सकते हैं और यह वॉयस कंट्रोल ऑपरेट के लिए गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के साथ भी काम करता है। यह मार्केट में सबसे अलग और फीचर से लैस स्मार्ट बल्बों में से एक है।

Realme Smart Plug : सबसे किफायती 6A स्मार्ट प्लग में से आप अभी खरीद सकते हैं। Realme स्मार्ट प्लग किसी भी कनेक्टेड डिवाइस और एप्लायंसेज को कंट्रोल करने में आसान है। इसे Google असिस्टेंट और एलेक्सा का इस्तेमाल करके वॉयस कंट्रोल किया जा सकता है और यह रीयलमे लिंक ऐप के साथ भी काम करता है जहां आप टाइमर सेट कर सकते हैं या पावर स्थिति को कंट्रोल कर सकते हैं। स्मार्ट प्लग को कंट्रोल करने के लिए एक फिजिकल बटन है और यह अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले काफी छोटा है। इस प्रकार छोटी जगहों में इसका उपयोग करना थोड़ा आसान हो जाता है। यह छोटे डिवाइस जैसे लैंप, मच्छर भगाने वाली मशीन और पावर स्ट्रिप्स को ऑटोमैटिक और कनेक्टेड बनाने का एक शानदार तरीका है।

 Godrej Spotlight Pan-Tilt Home Security Camera : गोदरेज स्पॉटलाइट पैन-टिल्ट होम सिक्योरिटी कैमरा Xiaomi और Realme जैसी कंपनियों को टक्कर देने के मामले में थोड़ा अधिक महंगा है। मगर भारत में सिक्योरिटी सॉल्यूशन प्रदान करने के मामले में इस भारत में दशकों का अनुभव है। कैमरे में विजन का एक बड़ा एरिया है। इसे गोदरेज स्पॉटलाइट ऐप का इस्तेमाल करके कंट्रोल किया जा सकता है, इसमें वीडियो क्लिप के लिए माइक्रोएसडी और क्लाउड स्टोरेज है और इसमें टू वे कम्युनिकेशन भी है।

Amazon Smart Plug: कीमत की बात की जाए तो Amazon Smart Plug की कीमत 1,999 रुपये है। अमेजन स्मार्ट प्लग सिर्फ एलेक्सा के साथ काम करता है और साइड में काफी बड़ा है। हालांकि इसमें 'पॉवर स्टेट रिटेंशन' नाम का एक फीचर दिया गया है जो कि भारत के उन हिस्सों के लिए बहुत उपयोगी है जहां अक्सर बिजली कटौती होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close