उत्तर प्रदेश

दरवाजे पर क्यूआर कोड और कार्ड से करें हाउस टैक्‍स का भुगतान, पेमेंट के साथ ही मोबाइल पर लिंक

गोरखपुर
 
गोरखपुर नगर निगम ने गृह, जल और सीवर टैक्स कलेक्शन को लेकर डिजिटल पहल की है। नागरिक अब दरवाजे पर ही क्यूआर कोड, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या फिर चेक से भुगतान कर सकेंगे। भुगतान के तत्काल बाद करदाता के पंजीकृत मोबाइल पर डिजिटल पर्ची भी मिल जाएगी। निगम प्रशासन ने सभी टैक्स निरीक्षकों को टैक्स कलेक्शन मशीन मुहैया करा दी है।

टैक्स कलेक्शन के लिए नगर निगम ने एक निजी बैंक से करार किया है। बैंक द्वारा ही टैक्स कलेक्शन मशीन मुहैया कराई गई है। मशीन में कई खूबियां हैं। इससे गृह स्वामी के घर पर ही पेमेंट लिया जा सकेगा। अभी तक नगर निगम के टैक्स इंस्पेक्टरों द्वारा मैनुअल पर्ची काटकर पेमेंट लिया जाता था। जिसे लेकर नागरिकों में संशय की स्थिति बनी रहती थी। कई बार लोगों ने चेक से भुगतान किया लेकिन उनका गृहकर अदा ही नहीं हुआ। वे लंबे समय तक बकायेदार बने रहे।

इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने टैक्स इंस्पेक्टरों को कलेक्शन मशीन मुहैया कराई है। नागरिक चेक या कैश भुगतान कर सकेंगे। इसके साथ ही वे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी तत्काल भुगतान कर सकेंगे। मोबाइल से क्यूआर कोड या यूपीआई के जरिये भी पलक झपकते भुगतान हो जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close