स्वास्थ्य

सही ब्लश से करे मेकअप नहीं तो बिगड़ जायेगा लुक

मेकअप करते समय अमूमन महिलाएं आई मेकअप व लिप मेकअप पर अधिक फोकस करती हैं। लेकिन अगर आप ब्लश का इस्तेमाल नहीं करती हैं, तो इससे आपका मेकअप लुक कंप्लीट नहीं होता है। ब्लश की महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महिलाएं नो मेकअप लुक तक में ब्लश का इस्तेमाल अवश्य करती हैं। यह सच है कि मेकअप करते समय ब्लश का इस्तेमाल करना जरूरी होता है, लेकिन इससे भी ज्यादा अहम् है कि आप सही शेड व सही टाइप के ब्लश का इस्तेमाल करें। दरअसल, आजकल मार्केट में कई तरह के ब्लश अवेलेबल है, जिनमें से क्रीम व पाउडर ब्लश सबसे अधिक पॉपुलर माने जाते हैं। हालांकि, महिलाओं को इनके बीच के अंतर के बारे में नहीं पता होता और इसलिए उनका मेकअप लुक भी बिगड़ जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको क्रीम ब्लश व पाउडर ब्लश के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं-

पाउडर ब्लश के फायदे
पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह आपके गालों को एक बेहतरीन कलर देता है। इसलिए, अगर आप चीक्स पर एक इंटेंस कलर चाहती हैं और अपने मेकअप को एक ग्लैमरस टच देना चाहती हैं, तो ऐसे में पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया हो सकता है। इतना ही नहीं, पाउडर ब्लश को बतौर कंटूर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे पहनकर आप पूरे दिन अपने लुक को खास बना सकती हैं।

पाउडर ब्लश के नुकसान
पाउडर ब्लश को इस्तेमाल करते समय इसे सही तरह से अप्लाई किया जाना बेहद आवश्यक है। अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे आपका पाउडर ब्लश केकी नजर आता है। वहीं, अगर आपकी स्किन मैच्योर है, तो ऐसे में पाउडर ब्लश लगाने से आपकी फाइन लाइन्स और रिंकल्स अधिक विजिबल होंगी। दरअसल, पाउडर ब्लश फेस लाइन्स में सेट हो सकता है, जिससे आपका मेकअप लुक बिगड़ सकता है।

क्रीम ब्लश के फायदे
अगर आप ब्लश में नेचुरल और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं, तो ऐसे में क्रीम ब्लश अप्लाई करना अच्छा आइडिया हो सकता है। चूंकि इसका टेक्सचर लाइटवेट होता है, इसलिए क्रीम ब्लश लगाने से आपको बेहद ही लाइट व नेचुरल लुक मिलता है। जिसका अर्थ है कि इस क्रीम ब्लश को अप्लाई करने से आपको बिल्कुल भी हैवी नहीं लगता है।

क्रीम ब्लश के नुकसान
अगर आप क्रीम ब्लश लगाती हैं, तो इससे आपको बहुत अधिक डार्क कलर नहीं मिलता है। इसलिए, इसकी मदद से आप केवल एक सटल लुक ही कैरी कर सकती हैं। साथ ही, अगर आप किसी गर्म जगह पर रहते हैं, जहां पर आपको बहुत अधिक पसीना आता है, तो ऐसे में आपको क्रीम ब्लश से थोड़ी दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि हीट व पसीने के कारण यह मेल्ट हो जाएगा और फिर इससे आपका पूरा लुक बिगड़ जाएगा।

किसका करें इस्तेमाल
अब सवाल यह उठता है कि पाउडर ब्लश या क्रीम ब्लश में से किसका उपयोग किया जाए, तो इसका जवाब कई स्थितियों पर निर्भर करता है। मसलन,

• अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो पाउडर ब्लश आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब करके आपकी स्किन को फ्रेश लुक देता है।

• वहीं, अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो ऐसे में पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन और भी अधिक रूखी नजर आएगी। ऐसी महिलाओं के लिए क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।

• ठीक इसी तरह, अगर आपकी स्किन मैच्योर है, तो ऐसे में आपको पाउडर ब्लश से दूरी बनानी चाहिए। पाउडर ब्लश आपकी स्किन पर मौजूद फाइन लाइन्स व रिंकल्स अधिक विजिबल बनाएगा। खासतौर से, शिमर पाउडर आपके लुक को बिगाड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close