जरा हटके

छात्र ने 10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद किया ऐसा काम

सोशल मीडिया पर केरल के एक छात्र का यूनिक पोस्टर वायरल हो रहा है। दरअसल, पोस्टर के पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्प है। हुआ यह है कि छात्र ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास की। इसके बाद जनाब ने खुद को बधाई देने के लिए पोस्टर (फ्लेक्स बोर्ड) छपावाकर लगा दिया। इस पोस्टर में लिखा है- इतिहास कुछ लोगों के लिए रास्ता बनाता है, मैं 2022 SSLC परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए खुद को बधाई देता हूं और कहानी अब शुरू होती है। कुंजक्कू संस्करण 3.0' गजब बात यह है कि केरल के शिक्षा मंत्री ने वी.सिवानकुट्टी ने छात्र के इस कदम की सराहना की और उसका पोस्टर भी शेयर किया।

ताकि सब उपलब्धि पर ध्यान दें
रिपोर्ट के अनुसार, इस छात्र का नाम जिष्णु उर्फ कुंजक्कू है। वह केरल के पत्तनंतिट्टा का रहने वाला है। उसने 10वीं बोर्ड परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद खुद को बधाई देने के लिए एक पोस्टर छपवाया और घर के बाहर लगा दिया। ताकि उसके दोस्त, रिश्तेदार, पड़ोसी और बाकी सभी उसकी उपलब्धि पर ध्यान दें। मैसेज के साथ पोस्टर पर उसकी सनग्लासेस पहने हुए एक तस्वीर भी है।

केरल शिक्षा मंत्री ने लिखा ये संदेश
इस मामले पर केरल के शिक्षा मंत्री ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'कुंजक्कू ने पोस्टर में खुद के लिए लिखा कि इतिहास कुछ लोगों के लिए रास्ता बनाता है, मेरी इच्छा है कि ऐसा हो। कुंजक्कू को जीवन की परीक्षा में भी बड़ी सफलता मिले।' एक साइट को जिष्णु ने बताया कि इस पोस्टर को लगाने में उसके दोस्तों ने मदद की। वह11वीं में सफल होने के बाद भी अपना पोस्टर लगाएगा।

आसान नहीं था परीक्षा पास करना
10वीं बोर्ड की परीक्षा पास करना जिष्णु के लिए काफी चुनौतिपूर्ण था क्योंकि उसके पास पढ़ाई के पर्याप्त साधन नहीं थे। दरअसल, उसके माता-पिता दिहाड़ी मजदूर हैं। एक हफ्ते पहले तक उसके घर बिजली भी नहीं आती थी। ऐसे में जिष्णु को दीए की रोशनी में पढ़ाई करते थे। इसके अलावा छात्र के दोस्त व परिवार वालों को यकीन नहीं था कि वह पास हो जाएगा। इसलिए जिष्णु ने अपना पोस्टर लगाकर खुद को बधाई दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close