छत्तीसगढ़

इस्पात को-आपरेटिव सोसाइटी सेक्टर-6 ने एसबीआई में निवेश किए 10.2 करोड़

भिलाई
इस्पात कर्मियों की सहकारी संस्था इस्पात कर्मचारी को-आॅपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी सेक्टर-6 ने 10.2 करोड़ रुपए की राशि भारतीय स्टेट बैंक (प्लांट एरिया शाखा) में निवेशित की है।

सोसाइटी के अध्यक्ष बृज बिहारी मिश्र ने बताया कि संचालक मंडल की गत बैठक में लिए गए निर्णयानुसार सिविक सेंटर स्थित एक सहकारी बैंक में पूर्व संचालक मंडल द्वारा कम ब्याज दर पर निवेशित संस्था की निधियों को समय पूर्व परिपक्व (प्री-मैच्योर) कराकर प्रथम चरण में 5.01 करोड़ रुपए की राशि भारतीय स्टेट बैंक (प्लांट एरिया शाखा) में 7.5त्न की ब्याज दर पर निवेशित की गई थी। उपरोक्त निवेश के पश्चात से.2 स्थित एक सहकारी बैंक में जमा निधियों जिसमें से एक 18 जनवरी 2023 को परिपक्व हुई थी तथा कम ब्याज दर पर निवेशित कई अन्य निधियों को समय पूर्व परिपक्व कराकर 19 जनवरी को 5.01 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि 7.50त्न ब्याज दर पर निवेशित की गई है। इस तरह एसबीआई (प्लांट एरिया शाखा) में संस्था की कुल 10.02 करोड़ की राशि निवेशित की जा चुकी है।

बताते चलें कि,संस्था सदस्यों की आर.डी.और शेयर के रूप में जमा राशि सदस्यों के ही बीच ऋण के रूप में वितरित करती है,तथा अतिशेष राशि को विभिन्न राष्ट्रीयकृत/सहकारी बैंकों में निवेश करती है। उसी क्रम में पूर्व में कम ब्याज दर पर निवेशित इस राशि को उच्च ब्याज दर पर एसबीआई में निवेशित किया गया। उपरोक्त निवेश के दस्तावेजों को हस्तांतरित करने संस्था सभागार में आयोजित एक संक्षिप्त गरिमामय कार्यक्रम में एसबीआई की प्लांट एरिया शाखा के शाखा प्रबंधक उत्कर्ष देवांगन और प्रशासनिक अधिकारी अरुण श्रीवास्तव उपस्थित थे। सोसाइटी की ओर से इंदरजीत कौर,अमिताभ वर्मा(दोनों उपाध्यक्ष) व संचालक मंडल के सदस्यगणों हरिराम यादव,धनंजय चतुवेर्दी,नीरजा शर्मा,कुलेश्वर चंद्राकर,विनोद कुमार वासनिक,पवन कुमार साहू और जे.के. गहिने ने इस निवेश पर हर्ष व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई है कि उक्त राशि का बेहतर लाभांश कर्मियों/संस्था सदस्यों को मिलेगा वही सोसाइटी की आर्थिक साख और मजबूत होगी।

Related Articles

Back to top button