छत्तीसगढ़

स्वाधीनता के 75 वर्ष विषय पर साहित्यिक संगोष्ठी 4 व 5 को

रायपुर
आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए आॅथर्स गिल्ड आॅफ इंडिया तथा इंडियन रिप्रोग्राफिक राइट्स आॅर्गनाइजेशन के संयुक्त तत्वावधान में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 4-5 जून को ब्रह्मविद द ग्लोबल स्कूल, भाटा गांव में अपने 45वें वार्षिक अधिवेशन में 'स्वाधीनता के 75 वर्षझ् विषय पर एक साहित्यिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। मुख्य आतिथ्य के लिए प्रदेश के मुख्य मंत्री भूपेश बघेल और अ रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो के एल वर्मा अधिवेशन की अध्यक्षता करेंगे। विधायक एवं पूर्व शिक्षा मंत्री सत्यनारायण शर्मा अतिविशिष्ट अतिथि होंगे। गोष्ठी में लेखकों के आर्थिक,नैतिक एवं रिप्रोग्राफिक अधिकारों के साथ- साथ आजादी में साहित्य और भाषा की भूमिका,भारत में तेजी से लुप्त होती भाषाओं और लुप्त होते लोक साहित्य,आजादी के बाद भारत की विभिन्न भाषाओं के साहित्य की प्रगति आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी। दो दिवसीय आयोजन में छत्तीसगढ़ से सर्वश्री विनोद कुमार शुक्ल, डॉ सुशील त्रिवेदी, डॉ चित्तरंजन कर, डॉ परदेशीराम वर्मा, गिरीश पंकज, डॉ महेंद्र कुमार ठाकुर, सुभाष मिश्र, राजकुमार सोनी, राजेश गनोदवाले, डॉ जे के डागर, राजेश पराते, आदि को आमंत्रित किया गया है। समापन के अवसर पर मैट्स विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ के पी यादव को आमंत्रित किया गया है।

टाइम्स आॅफ इंडिया के पूर्व संपादक डॉ डी आर मानकेकर तथा कादम्बिनी के पूर्व संपादक राजेंद्र अवस्थी द्वारा स्थापित लेखकों का राष्ट्रीय संगठन आॅथर्स गिल्ड आॅफ इंडिया गत 47 वर्षों से विभिन्न भाषाओं में देश के साहित्यिक विमर्श को सक्रिय रखने में अपनी भूमिका का सोत्साह निर्वहन कर रहा है। यह साहित्यकारों और प्रकाशकों में सहयोग,सद्भावना और समन्वय सुनिश्चित करने के साथ-साथ साहित्यिक एवं भाषायी गतिविधियों को प्रोत्साहन देने का कार्य कर रहा है। रिप्रोग्राफिक राइट्स एसोसिएशन भी विगत अनेक वर्षों से लेखकों के हित के लिए संघर्षरत है।

वर्तमान में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक,समाज सेवी,लेखक पद्मभूषण डॉ बिंदेश्वरी पाठक इसके अध्यक्ष हैं तथा सुप्रसिद्ध कवयित्री डॉ सरोजिनी प्रीतम इसकी उपाध्यक्ष हैं और मुख्य परामर्शदाता वरिष्ठ एवं सुप्रसिद्ध लेखक पद्मश्री डॉ श्याम सिंह शशि हैं, जिनके कुशल नेतृत्व में आॅथर्स गिल्ड आॅफ इंडिया वर्ष भर सक्रिय रहता है। आॅथर्स गिल्ड आॅफ इंडिया के छत्तीसगढ़ चैप्टर के संयोजक छत्तीसगढ़ मित्र के प्रबंध संपादक और साहित्यकार डॉ सुधीर शर्मा हैं। देश की विभिन्न भाषाओं के साहित्यकारों के अतिरिक्त दुनिया के विभिन्न देशों में बसे भारतीय मूल के साहित्यकार भी आॅथर्स गिल्ड आॅफ इंडिया के सदस्य हैं। महासचिव डॉ एस एस अवस्थी ने बताया कि इस अधिवेशन में देश की विभिन्न भाषाओं के 130 साहित्यकार केरल,तमिलनाडु, महाराष्ट्र,गोवा,गुजरात,राजस्थान,हरियाणा,पंजाब,जम्मू कश्मीर,उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश बिहार,पूर्वोत्तर राज्यों, ओडिशा,झारखंड,छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से भाग ले रहे हैं।