जाने कैसे बढ़ाएं अच्छे कोलेस्ट्रॉल को

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। आजकल बहुत से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं जिसकी एक बड़ी वजह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना है। वैसे बॉडी की हेल्दी सेल्स के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है लेकिन यह गुड कोलेस्ट्रॉल है जिसे HDL cholesterol के नाम से जाना जाता है।

एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है जिसे LDL cholesterol के नाम से जाना जाता है। शरीर में इसका लेवल बढ़ना खतरे की घंटी है क्योंकि इसके बढ़ने से दिल से जुड़े रोग, स्ट्रोक और यहां तक कि हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है। इस बात को ध्यान रखना चाहिए कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है क्योंकि यह गंदे कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और इसे वापस लीवर में ले जाता है, जो फिर इसे शरीर से निकाल देता है।

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपको खून में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करना है, तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप अपने खाने में कई चीजों को शामिल कर सकते हैं। भारत की फेमस न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रही हैं, जो यह काम आसान कर सकते हैं।

स्मोकिंग न करें

अगर आप एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो स्मोकिंग की गंदी आदत से छुटकारा पाने की कोशिश करें। स्मोकिंग करने से खून में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल दब जाता है। साथ ही यह कई अन्य गंभीर बीमारियों की वजह बनता है।

खाने में हेल्दी फैट वाली चीजें शामिल करें

आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लिए अपने खाने में हेल्दी फैट वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में नट्स, सीड्स, फैट वाली मछली, सरसों का तेल, ओलिव, एवोकाडो जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इन चीजों से बॉडी को गुड फैट मिलता है, जोकि हानिकारक नहीं है।

बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

रोजाना एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करने से न केवल शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है बल्कि शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, एरोबिक एक्सरसाइज, हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बेहतर बनाने में मदद करती है।

बैंगनी रंग के फल और सब्जियां खाएं

अपने खाने में बैंगनी रंग के फल और सब्जियां शामिल करें क्योंकि उनमें एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का एक परिवार होता है, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ट्रांस फैट छोड़ें

ट्रांस फैट खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ध्यान रहे कि ट्रांस फैट से भरपूर चीजों के सेवन से दिल से जुड़े विकारों का खतरा भी अधिक होता है।

Back to top button