विश्व

Elon Musk news: बुरे फंसे दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी, Twitter ने कहा, फेडरल अधिकारी कर रहे जांच

Elon Musk Twiter Deal: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क ट्विटर डील को लेकर लगातार फंसते जा रहे है और ट्विटर ने कोर्ट फाइलिंग में बताया है कि, 44 अरब डॉलर के ट्विटर इंक डील अधिग्रहण को लेकर एलन मस्क संघीय जांच अधकारियों के जांच के दायरे में हैं। यानि, आने वाले वक्त में एलन मस्क मुसीबत में घिर सकते हैं, अगर संघीय जांच अधिकारियों को उनके खिलाफ कुछ सबूत मिलते हैं।

एलन मस्क के खिलाफ जांच
अदालत में पेश दस्तावेज में ट्विटर ने बताया है कि, एलन मस्क जांच के दायरे में हैं, हालांकि दस्तावेज में यह नहीं बताया है कि, जांच का सटीक फोकस क्या है और कौन से संघीय अधिकारी उन्हें संचालित कर रहे हैं। आपको बता दें कि, एलन मस्क ने पहले ट्विटर अधिग्रहण की घोषणा की थी और फिर बाद में वो डील से मुकर गये थे। जिसके बाद ट्विटर ने इस साल जुलाई महीने में एलन मस्क के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया था। हालांकि, इससे पहले की अदालत में एलन मस्क के खिलाफ मुकदमा शुरू होता, उन्होंने ट्विटर अधिग्रहण के लिए नया प्रस्ताव रख दिया, जिसे भी ट्विटर ने मान लिया। एलन मस्क ने पहले सार्वजनिक तौर पर बताया था, कि वो 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से ट्विटर का अधिग्रहण करना चाहते हैं।

ट्विटर का मस्क पर आरोप
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने यह भी कहा है, उसने एलन मस्क के वकीलों से कई बार अनुरोध किया, कि वो जांच अधिकारियों से हुई बातचीत का ब्योरा इसे सौंपे, लेकिन एलन मस्क के वकीलों ने अधिकारियों से हुई बातचीत का ब्योरा प्रस्तुत नहीं किया। लिहाजा, अब ट्विटर ने कोर्ट में याचिका दायर कर डेलावायर के जज से मांग की है, कि वो एलन मस्क के वकीलों को निर्देश दे, कि वो बातचीत का ब्योरा ट्विटर को सौंपे। ट्विटर ने कोर्ट में जो दस्तावेज सौंपे हैं, उसमें ट्विटर की तरफ से कहा गया है कि, सितंबर महीने के अंतर में एलन मस्क के वकीलों ने 'प्रिविलेज लॉग' प्रदान किया था, जिसमें दस्तावेजों को रोकने की मांग की गई थी। इस लॉग ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को 13 मई के ईमेल के ड्राफ्ट और फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) को एक स्लाइड प्रेजेंटेशन का संदर्भ दिया गया था।
 
बंद होना चाहिए लुखा-छिपी का खेल
ट्विटर ने 6 अक्टूबर को कोर्ट में दस्तावेज पेश किया था और उसी दिन डेलावेयर जज ने ट्विटर और एलन मस्क को अधिग्रहण सौदे को अंजाम तक पहुंचाने की इजाजत देने के लिए मुकदमे को रोक दिया था। लेकिन, उसके बाद एलन मस्क फिर से पलट गये थे। जिसको लेकर ट्विटर ने अपने कोर्ट फाइलिंग में कहा है, कि लुका छिपी का ये खेल बंद होना चाहिए। वहीं, एलन मस्क के एक वकील एलेक्स स्पिरो ने रॉयटर्स को बताया कि, ट्विटर की अदालत में दस्तावेज दाखिल करना एक "गलत दिशा" में उठाया गया कदम है। वहीं, ट्विटर ने स्पाइरो की प्रतिक्रिया और मस्क में किसी भी जांच की अपनी समझ के बारे में रॉयटर्स के सवालों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।