साल के आखिरी कारोबारी दिन को शेयर बाजार के उछलने के आसार

नई दिल्ली 

साल 2022 के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार 30 दिसंबर यानी आज घरेलू मार्केट में रौनक की पूरी उम्मीद है। इसका पहला संकेत मिला गुरुवार को कारोबार के आखिरी घंटे में ताबड़तोड़ खरीदारी से और दूसरे संकेत के रूप में अमेरिकी बाजारों में तेजी है।

अमेरिकी शेयर मार्केट में रौनक

गुरुवार को अमेरिकी शेयर मार्केट में रौनक रही। वहीं, स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवार को कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली बढ़ने से तेजी लौटी। अमेरिकी शेयर बाजार का प्रमुख संवेदी सूचकांक डाऊ जोंस 1.05 फीसद उछलकर 33220.80 पर बंद हुआ। वहीं, एसएंडपी 1.75 फीसद उछलकर 3849.28 और नैस्डैक 2.59 फीसद की उड़ान भरकर 10478.09 पर बंद होने में कामयाब रहा।

घरेलू मार्केट भी उछला

गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त में रहा। कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार नुकसान में रहा, लेकिन वायदा एवं विकल्प खंड में दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन अंत में यह लाभ में बंद हुआ।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक यानी 0.37 फीसद की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान, एक समय यह 431.22 अंक तक टूट गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 68.50 अंक यानी 0.38 फीसद की गिरावट के साथ 18,191 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सर्वाधिक लाभ में लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं। 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था। विशेषज्ञों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार पर वैश्विक बाजारों का असर रहा।

हालांकि, दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन बाजार गिरावट से उबरते हुए लाभ में बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.01 फीसद की गिरावट के साथ 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 872.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।
 

Back to top button