Dharmshala Test पर संकट के बादल, बदल सकता है तीसरे मैच का वेन्यू!

नागपुर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में भारत बहुत ही मजबूत स्थिति में है। वहीं अब बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को लेकर बड़ी अपडेट है।जबकि तीसरा टेस्ट मैच सुर्खियां बटोर रहा है. माना जा रहा है कि धर्मशाला से तीसरा टेस्ट मैच शिफ्ट हो सकता है, अब इसे मोहाली में करवाया जा सकता है. बता दें कि तीसरा टेस्ट मैच 1 से 5 मार्च के बीच होना है.

क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मशाला का ग्राउंड अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है और वहां पर इंटरनेशनल क्रिकेट आयोजित नहीं किया जा सकता है. ऐसे में बीसीसीआई को आखिरी वक्त पर वेन्यू चेंज करने का कड़ा फैसला लेना पड़ सकता है.

धर्मशाला के स्टेडियम को दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में एक माना जाता है, जो चारों ओर ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ है. जब ऐलान हुआ कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट यहां खेला जाएगा, तो हर क्रिकेट फैन में उत्साह था. लेकिन अब यह संभव होता नहीं दिख रहा है.

धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम में आखिरी फर्स्ट क्लास मैच साल 2020 में हुआ था, उसके बाद इस मैदान पर कंस्ट्रक्शन शुरू हो गया था. यहां नई आउटफील्ड और नया ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जा रहा है. उम्मीद थी कि इस साल के शुरुआत तक यह काम हो जाएगा, लेकिन धर्मशाला में लगातार हुई बारिश ने इसमें देरी करवा दी.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा बताया गया है कि उन्हें उम्मीद है कि मैच की तारीख तक स्टेडियम तैयार हो जाएगा, हालांकि बीसीसीआई की जांच के बाद ही अंतिम फैसला हो पाएगा. माना जा रहा है कि मोहाली के अलावा विशाखापट्टनम, राजकोट और पुणे जैसे शहर भी रिपेल्समेंट की रेस में हैं.

 वहीं तीसरे मुकाबले को लेकर अटकले चल रही हैं, जोकि धर्मशाला के स्टेडियम में खेला जाना हैं।

दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले तीसरे मुकाबले को लेकर शेड्यूल बिगड़ सकती है। दरअसल धर्मशाला में आउट फिल्ड सही नहीं हैं। फिल्ड में कुछ कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है,  जिसे देखते हुए बीसीसीआई तीसरे टेस्ट मैच का वेन्यू को बदल सकती हैं। वहीं वेन्यू को लेकर विशाखापटनम, मोहाली, राजकोट, पुणे और इंदौर को बैकअप में रखा गया है। तो यह देखने वाली बात होगी कि इस पर बीसीसीआई क्या फैसला लेती हैं।

बीसीसीआई लगातार धर्मशाला के ग्राउंड पर नजर बनाए हुए हैं, जहां यह कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा हैं। वहीं बीसीसीआई चाहेगी कि जल्द से जल्द वहां का काम खत्म हो और मुकाबला वहां खेला जाए। वहां की पिच को लेकर भी कई बातें पहले भी सामने आ चुकी है कि वहां जो ग्रास है, वो बिल्कुल अलग तरह का हैं। वहीं काफी दिनों से वहां मुकाबला खेला भी नहीं गया हैं। 2017 में धर्मशाला के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया है, जोकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही खेला गया था, जिसे भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत लिया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चार टेस्ट मैचों का यह टेस्ट सीरीज भारत को कम से कम 3-0 या 3-1 से जीतना होगा, तभी वह WTC के फाइनल में अपनी जगह बना सकती हैं। 2-0 या 2-1 से भी जीतने पर भारतीय टीम फाइनल में तो जगह बना सकती है मगर तब भारत को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के हार पर निर्भर करना होगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया पहली ही अपनी पकड़ मजबूत कर चुका है, पर उसे भारत के खिलाफ इस सीरीज में 4-0 के शर्मनाक हार से बचना होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद 

Back to top button