चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है. पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह सात बजे खुल गया है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यात्रा शुरू होने से दो माह पहले एडवांस बुकिंग शुरू की जा रही है. अप्रैल महीने में चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में बदरीनाथ के लिए प्रतिदिन करीब 18 हजार, केदारनाथ धाम के लिए 15 हजार, गंगोत्री के लिए नौ हजार और यमुनोत्री के लिए छह हजार यात्रियों की संख्या तय करने पर फैसला हो सकता है.

इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्गों पर खाने-पीने और स्वास्थ्य सुविधा, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में यात्रियों के ठहरने, बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन के लिए शुल्क तय करने, बसों का प्रबंधन, घोड़ा खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण करने, पैदल मार्गों पर गर्म पानी की व्यवस्था, शेड, सड़कों की मरम्मत समेत कई चीजों पर निर्णय लिया जाएगा.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पर्यटन विभाग ने रजिस्ट्रेशन को लेकर इस बार चार विकल्प दिए हैं. चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in, व्हाट्सअप नंबर 8394833833, टोल फ्री नंबर 1364 और मोबाइल ऐप touristcare uttrakhand के जरिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. सुबह सात बजे से ही वेबसाइट, टोल फ्री नंबर, व्हाट्सअप नंबर और मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. श्रद्धालु वेबसाइट, व्हाट्सअप नंबर, टोल फ्री नंबर और मोबाइल ऐप किसी पर भी अपनी सहुलियत के हिसाब से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Back to top button