जो स्कूल पहले से थे, उन्हीं के भवनों में खोले गए आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल : मंत्री टेकाम

रायपुर

प्रश्नकाल के दौरान पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने स्वामी आत्मानंद स्कूलों के भवन विहीन होने और शिक्षकों की भर्ती में शिकायत का मामला उठाया। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि जो स्कूल पहले से थे, उन्हीं के भवनों में आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल खोले गए हैं। भवन अलग से बनाने का प्रावधान नहीं है।

कौशिक ने कहा कि उन्होंने हिंदी मीडियम स्कूलों पर कब्जा कर लिया है। 181 आत्मानंद स्कूलों के जीर्णोद्धार के लिए निविदा कब बुलाई गई? किस मद से कराया गया। मंत्री ने कहा कि पुराने स्कूलों पर कब्जा नहीं किया बल्कि दो पालियों में अंग्रेजी और हिंदी स्कूल संचालित कर रहे हैं। 181 स्कूल स्मार्ट सिटी, आरईएस और लोनिवि के जरिए बनाए गए हैं। कौशिक ने कहा कि बिना निविदा के जीर्णोद्धार हो गया। डीएमएफ से भुगतान कर बंदरबांट किया गया।

मंत्री टेकाम ने कहा कि 181 स्कूलों के जीर्णोद्धार के लिए फरवरी, मई 21 और मई – 22 में निविदा बुलाई गई है। अलग-अलग एजेंसियों से निविदा बुलाई गई है. मंत्री टेकाम ने कहा कि कोई गड़बड़ी नहीं हुई है, अलग-अलग एजेंसी के जरिए निविदाएं बुलाई गई है। कौशिक और अजय चंद्राकर ने इन स्कूलों में अंग्रेजी के सेटअप के बिना 10403 शिक्षकों की भर्ती पर आपत्ति की। मंत्री टेकाम ने कहा कि सेट अप के अनुसार ही प्रतिनियुक्ति और संविदा शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

कौशिक ने पूछा कि आत्मानंद स्कूलों में अस्थाई नियुक्ति की कोई शिकायत मिली है और कार्रवाई हुई है क्या? मेरी जानकारी में 7 शिकायतें मिली हैं। कांग्रेस के ही विधायक यूडी मिंज और बृहस्पति सिंह ने शिकायत की है और उस आधार पर जशपुर के डीईओ का निलंबन हुआ है। मंत्री टेकाम ने कहा कि कार्रवाई हुई है, ऐसी जानकारी मैं लेकर बताऊंगा।

Back to top button