मध्य प्रदेश

NIA की रतलाम में जांच, विस्फोटक मामले में फरार आरोपितों की संपत्ति तलाशी

रतलाम

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के सदस्यों के खिलाफ फिर कार्रवाई शुरू की है। मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार में एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर जांच एजेंसी ने रेड की है। संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं की तलाश की जा रही है। NIA मध्यप्रदेश में रतलाम भी पहुंची।

यहां सुफा संगठन के गुर्गों की संपत्ति की जांच की जा रही है। पिछले साल जयपुर में आतंकी साजिश के लिए विस्फोटक ले जाते हुए आतंकी गिरफ्तार हुए थे। साजिश के तार सुफा संगठन से जुड़े थे। मध्यप्रदेश में खंडवा और उज्जैन में भी सर्च की खबर है।

हालांकि, खंडवा SP सत्येंद्र कुमार शुक्ल का कहना है कि इस तरह के ऑपरेशन में लोकल पुलिस को भी शामिल किया जाता है, लेकिन अभी तक हमसे कोई संपर्क नहीं किया गया है। बिहार में 12, उत्तरप्रदेश में 2, पंजाब के लुधियाना और गोवा में 1-1 स्थान भी शामिल हैं।

12 किलो विस्फोटक जब्त किया था

उल्लेखनीय है कि 30 मार्च 2022 को निंबाहेड़ा से राजस्थान पुलिस ने कार में जयपुर की तरफ जा रहे रतलाम के रहने वाले आरोपित सैफू उर्फ सैफुल्ला, अल्तमश और जुबेर को विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किया था। उनके पास से 12 किलो विस्फोटक सामग्री जप्त की थी। मास्टरमाइंड आरोपित इमरान खान सहित चार अन्य आरोपियों को बाद में गिरफ्तार किया गया था।

आरोपितों का अवैध निर्माण किया था ध्वस्त

आरोपितों को पुलिस रिमांड पर लेने के बाद राजस्थान और मध्य प्रदेश एटीएस की टीम रतलाम पहुंची थी और उनके ठिकानों और उनके साथियों के बारे में जांच की थी। वहीं जिला प्रशासन ने पुलिस के साथ मिलकर आरोपितों के अवैध निर्माण को भी ध्वस्त कर दिया था।

सूत्रों का कहना है कि इस मामले में तीन अन्य आरोपितों की राजस्थान एटीएस और पुलिस को तलाश है। जो अभी तक गिरफ्तार नही हो पाए है। उनकी तलाश में कई जगह दबिश दी गई लेकिन वे नहीं मिले। वही एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि एनआइए की कोई टीम नहीं आई है।