अमरूद के पत्तों से दांतों का दर्द करें ठीक

आज से नहीं सालों से दांतों के दर्द के लिए अमरूद का पत्ता इस्तेमाल होता आया है। दरअसल, इन पत्तों में दांतों में होने वाली सड़न को कम करने, सूजन दूर करने और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने का गुण है। इन पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण है जो कि दांतों में लगे बैक्टीरिया को मारने और सूजन को दूर करने में मददगार है। तो, सवाल ये है कि दांतों के लिए अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं।

दांतों के लिए अमरूद के पत्ते को पीस कर आप इसका लेप बना सकते हैं या फिर आप इसका अर्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि

-अमरूद के ताजे पत्ते लें।
-थोड़ा सा पिपली और लौंग लें।
-इसमें थोड़ा सा नमक भी मिला लें।
-अब इन सबको सिल बट्टे पर पीस लें।
-अब इस दरदर पेस्ट को अपने दांतों पर लगाएं।
-इसके अलावा आप इस पेस्ट से अर्क निकाल कर भी अपने दांतों पर लगा सकते हैं।

एंटीबैक्टीरियल है
दांतों के दर्द को दूर करने के लिए आप इस एंटी बैक्टीरियल लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इसके अर्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दांत के अंदर बैक्टीरिया को मारने के साथ, दांतों में लगे कीड़े को भी बेअसर करता है। इस तरह ये दांतों के दर्द को कम करने में मददगार है।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से है भरपूर
अमरूद का पत्ता हो या पिपली, दोनों ही चीजें एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं। ये दांत के सूजन को कम करने के दर्द को कम करते हैं। इसके अलावा ये आस-पास के इंफेक्शन में भी कमी लाते हैं, जिस वजह से दांतों के दर्द में कमी आती है। तो, इस देसी उपाय को समझ लें और जब आपके दांतों में दर्द हो तो इसको आजमा कर देखें।

Back to top button