व्यापार

PM मोदी आज करेंगे नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता, इन मुद्दों पर होगी चर्चा


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

नई दिल्ली
 नई दिल्ली में आज नीति आयोग की 8वीं बैठक होने वाली है। पीएम नरेंद्र मोदी गवर्निंग काउंसिल की 8वीं मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इस मीटिंग में हेल्थ, स्किल डेपलपमेंट, महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर फोकस रहेगा। मीटिंग में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सीएम और उपराज्यपालों को बुलाया गया है। बैठक में चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने आने से इनकार कर दिया है। इनमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (KCR) शामिल हैं। बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी बैठक में नहीं जाएंगे।

क्या बोले सीएम केजरीवाल?
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को होने जा रही नीति आयोग की बैठक के बहिष्कार का ऐलान किया है। इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर ये जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अध्यादेश लाकर कोआपरेटिव फेडरलिज्म का मजाक बनाया जा रहा है। ऐसे में नीति आयोग की बैठक में शामिल होने का कोई औचित्य नहीं रह जाता। उनका कहना है कि लोगों का कहना है कि ऐसी बैठक में नहीं जाना चाहिए, इसलिए वे इस बैठक का बहिष्कार कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने पत्र में ये भी कहा है कि नीति आयोग का मकसद भारतवर्ष का विजन तैयार करना और कोआपरेटिव फेडरलिज्म को बढ़ावा देना होता है। लेकिन यहां तो सरकारों को गिराया जा रहा है, तोड़ा जा रहा है। ये भारत का न तो विजन है और न ही कोऑपरेटिव फेडरलिज्म है। उधर टीएमसी चीफ ममता बनर्जी के नीति आयोग की बैठक में शामिल ना होने का कारण वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने काम की व्यस्तता बताया है. उन्होंने कहा कि इसको देखते मुझे और मुख्य सचिव को भेजने के अनुरोध को केंद्र सरकार ने ठुकरा दिया है।

किन मुद्दों पर होंगी चर्चा?
नीति आयोग की आयोग की बैठक में 8 मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा की जाएगी। ये मुद्दे हैं- विकसित भारत @ 2047, एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करना, महिला सशक्तीकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास, और क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचा के लिए गति शक्ति।

 


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

Related Articles

Back to top button