स्वास्थ्य

सेहत ही नहीं सौंदर्य के लिए भी लाभकारी है दालचीनी

क्या आप जानते है सिनेमन यानी दालचीनी में नेचुरल गुण होते हैं जो मुहांसों से लड़ने और त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं। इसके एक्सफोलीएटिंग गुण दालचीनी फेस स्क्रब से घर पर हटाएं त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।
अच्छी सेहत के लिए सिनेमन यानी दालचीनी के कई फायदे है।

सुबह की चाय से लेकर रात के हल्दी दूध में दालचीनी के उपयोग किया जाता है। यहां तक कि केक्स, स्मूदीज, या रिच ग्रेवी में भी इसका भरपूर इस्तेमाल होता है। अच्छी खुशबू के साथ ही इस स्पाइस को खाने में शामिल करने की वजह इसके नेचुरल हेल्थ बेनिफिट्स है। गुड हेल्थ के अलावा दालचीनी गुड लुक्स और हेल्दी स्किन एंड हेयर के लिए भी यूज किया जाता है। इसकी एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए इस स्पाइस को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा की देखभाल, मुहांसों का इलाज और त्वचा पर सूजन को कम करने में कारगर है। दालचीनी एक्सफोलिएंट के रूप में भी काम करती है और डेड स्किन सेल्स को हटती है। इसका उपयोग बालों में चमक लाने और स्कैल्प क्लीन करने के लिए भी किया जा सकता है। दालचीनी के उपयोग से घर पर ही कुछ नेचुरल ब्यूटी रेसिपीज तैयार कर सकते है। हालांकि हर रेसिपी को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना अनिवार्य है।

अपने लिप्स को सॉफ्ट करने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं , हल्के हाथों से मसाज करें और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से चेहरे और होंठों पर ताजगी के साथ खुशबू व निखार दोनों नजर आएंगे। यह पैक मुंहासों को कम करने में भी मदद कर सकता है। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद, आधा चम्मच कॉफी और 3 चम्मच बादाम या नारियल का तेल मिलाएं। इस अच्छी तरह मिक्स करें और उँगलियों की मदद से स्कैल्प और बालों पर लगाएं। धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें। इस हेयर मास्क से बाल स्ट्रांग होंगे।