विश्व

हम हैरान रह गए; नई संसद में अखंड भारत का नक्शा देखकर डर गया पाकिस्तान!

इस्लामाबाद नई दिल्ली

भारत की नई बनी संसद में अखंड भारत की तस्वीर लगी है, जिसमें पेशावर से लेकर तक्षशिला तक का जिक्र है। यही नहीं नक्शे में इन शहरों के प्राचीन नाम ही दर्शाए गए हैं, जैसे पेशावर को पुरुषपुर कहा गया है। अखंड भारत के इस नक्शे को लेकर नेपाल ने पिछले दिनों आपत्ति जताई थी और लुंबिनी का जिक्र होने पर पूर्व पीएम भट्टाराई ने सवाल उठाया था। वहीं अब पाकिस्तान इस नक्शे से घबराहट में दिख रहा है। पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने नक्शे को लेकर चिंता जताई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम हैरान हैं, जिस तरह से भारत में अखंड भारत की चर्चाएं की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कथित तौर पर प्राचीन भारत का नक्शा लगाना और उसकी चर्चा करना हैरान करने वाला है। उस नक्शे में पाकिस्तान समेत कई देशों के इलाकों का जिक्र किया गया है। पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जाहरा बलोच ने कहा, 'हम एक केंद्रीय मंत्री समेत भारत के नेताओं के बयानों से हैरान हैं, जो नई संसद में लगे भित्ति चित्र का जिक्र करते हुए अखंड भारत की बात कर रहे हैं।' जाहरा बलोच ने कहा कि अखंड भारत का यह नक्शा इतिहास को बदलने और विस्तारवादी सोच को दर्शाता है। यही नहीं पाकिस्तान ने इस पर भड़कते हुए कहा कि यह तो खुद भारत के ही अल्पसंख्यकों के भी खिलाफ है।

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने कहा, 'यह गंभीर चिंता की बात है कि भारत की सत्ताधारी पार्टी भाजपा के कुछ लोग लगातार अखंड भारत की चर्चा कर रहे हैं। हम भारत के नेताओं को सलाह देते हैं कि वे दूसरे देशों के बारे में नफरत ना फैलाएं।' उन्होंने कहा कि भारत को विस्तारवादी सोच रखने की बजाय पड़ोसियों से अपने रिश्ते सुधारने चाहिए। इससे साउथ एशिया में शांति और स्थिरता का माहौल पैदा होगा। नई संसद में लगे नक्शे में सौवीर का भी जिक्र है, जिसे सिंध का प्राचीन नाम कहा जाता है। फिलहाल सिंध पाकिस्तान का एक प्रांत है। फिलहाल भारत ने पाकिस्तान के भड़कने पर कोई रिएक्शन नहीं दिया है।