परीक्षा केंद्र पर बैग और मोबाइल की अनुमति नहीं, शिक्षक अभ्यर्थियों से दुकानदार ले रहे मुंहमांगी कीमत

बिहार
बिहार में शिक्षक बहाली परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में अभ्यर्थी अपने घर से दूर परीक्षा देने पहुंचे हैं। परीक्षा केंद्रों पर नियम सख्त हैं। सेंटरों पर अभ्यर्थियों की सख्ती से चेकिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। बैग, मोबाइल फोन समेत कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है। राज्य के विभिन्न शहरों में परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों के मोबाइल और बैग रखने की एवज में दुकानदार मुंहमांगी कीमत ले रहे हैं। अभ्यर्थी भी मजबूरी में पैसे देकर अपने सामान को कुछ घंटों के लिए सुरक्षित रख रहे हैं।

समस्तीपुर में ताजपुर रोड स्थित एक परीक्षा केंद्र पर पहली पाली में परीक्षार्थियों को अपना बैग व मोबाइल रखने में मुसीबत उठानी पड़ी। परीक्षा केंद्र पर बैग एवं मोबाइल रखने की व्यवस्था नहीं होने का हवाला देकर बाहर ही सामान रखने को कहा जा रहा था। स्कूल के समीप के दुकानदार सामान रखने का मुहमांगा पैसा मांगने लगे। इसके बावजूद दुकान पर कुछ घंटे के लिए फोन, बैग समेत अन्य सामान रखवाने के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ नजर आई।
 

शिक्षक भर्ती परीक्षा गुरुवार से शनिवार तक तीन दिन चलेगी। राज्यभर में करीब 850 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकल रोकने के लिए केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं। बिना चेकिंग के किसी भी अभ्यर्थी को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। पेपर की सील भी परीक्षार्थियों के सामने ही खोली गई। इसके अलावा परीक्षा केंद्र की सौ मीटर की परिधि में किसी के भी इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। सुरक्षाकर्मियों की भी तैनाती की गई है।
 

 

Back to top button