ट्रेन में घायल अवस्था में मिली यूपी की महिला पुलिसकर्मी, सिर-आंख पर है धारदार हथियार से किए वार के निशान

 अयोध्या
 उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां अयोध्या रेलवे स्टेशन पर सरयू एक्सप्रेस के अंदर महिला कांस्टेबल खून से लथपथ मिली थी, उसके चेहरे पर गहरा घाव था और सिर पर चोट थी। घायल महिला कांस्टेबल अब स्थिर है लेकिन अभी भी बोलने में असमर्थ है। पीड़िता के भाई की लिखित शिकायत के आधार पर, आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 353 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल) और 332 (लोक सेवक को रोकने के लिए जानबूझकर चोट पहुंचाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।
 

प्लेटफार्म पर ड्यूटी पर तैनात जीआरपी जवानों को यात्री ने दी सूचना
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लगभग 40 साल की उम्र वाली घायल महिला पुलिसकर्मी को जनरल कोच में निचली बर्थ के नीचे पड़ा हुआ पाया गया।अयोध्या जंक्शन से सरयू एक्सप्रेस में चढ़े एक यात्री ने प्लेटफार्म पर ड्यूटी पर तैनात जीआरपी जवानों को इसकी सूचना दी। कोच के अंदर कैद किए गए वीडियो फुटेज में महिला पुलिसकर्मी को खून बहते हुए दर्द से जूझते हुए दिखाया गया है। जब पीड़िता को बचाया गया तो वह अपनी वर्दी के निचले हिस्से के बिना थी। पुलिसकर्मी को पहले चिकित्सा सहायता के लिए एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया और वहां से उसे लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ट्रॉमा सेंटर में रेफर कर दिया गया।

'घायल महिला पुलिसकर्मी ड्यूटी पर थी जब उसे गंभीर चोटें आईं'
जीआरपी के अनुसार, घायल पुलिसकर्मी ड्यूटी पर थी जब उसे गंभीर चोटें आईं। पीड़िता सुल्तानपुर जिले में 181 महिला हेल्पलाइन सेल में कोतवाली पुलिस सीमा के अंतर्गत तैनात है। उसे अयोध्या जिले में 'सावन का मेला' के लिए ड्यूटी सौंपी गई थी और उसे अयोध्या जंक्शन पर उतरना था, लेकिन किसी तरह, वह स्टेशन पर उतरने से चूक गई। जीआरपी ने दावा किया कि घायल सिपाही रात 9:15 बजे सरयू एक्सप्रेस पर चढ़ी थी। मंगलवार रात को उसे 12:01 बजे अयोध्या जंक्शन पर उतरना था, क्योंकि बुधवार को उसकी ड्यूटी का समय सुबह 3 बजे तक था। इसके बाद पीड़िता ने ट्रेन में अपनी यात्रा जारी रखी। सरयू एक्सप्रेस अपने अंतिम गंतव्य मनकापुर जंक्शन पर 12:50 बजे पहुंची, जो अयोध्या जंक्शन से 38 किमी दूर था। मनकापुर जंक्शन से वापसी की यात्रा पर, ट्रेन सुबह 3:46 बजे अयोध्या जंक्शन पहुंची, और यहीं पर एक्सप्रेस ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों ने जीआरपी जवानों को महिला कांस्टेबल के घायल होने की सूचना दी।

जब पीड़िता को बचाया गया तो कोच में कोई अन्य यात्री नहीं था: एसपी जीआरपी, पूजा यादव
एसपी जीआरपी, पूजा यादव ने कहा कि जब पीड़िता को बचाया गया तो कोच में कोई अन्य यात्री नहीं था, हालांकि यह अयोध्या जंक्शन के यात्री थे जिन्होंने कोच में चढ़ने और घायल पुलिसकर्मी को देखने के बाद जीआरपी को सतर्क किया। चूंकि मामला संवेदनशील प्रकृति का है और अभी प्रारंभिक चरण में है, इसलिए आगे कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती। हमने आगे की विस्तृत जांच के लिए पीड़िता के पास से बरामद वस्तुओं को फोरेंसिक विभाग को भेज दिया है। इस बीच, केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि पुलिसकर्मी अब स्थिर स्थिति में है। घायल पुलिसकर्मी प्रयागराज की रहने वाली है और 1998 में यूपी पुलिस में शामिल हुई थी। वह अविवाहित है।

Back to top button