पाकिस्तान आज करेगा भारत की जीत की दुआ… धीरे-धीरे बन रहा सेमीफाइनल का रास्ता

मुंबई

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर नॉकआउट की रेस से बाहर कर दिया जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी हल्की उम्मीद जीवंत रखी। पाकिस्तान की यह सात मैचों में तीसरी जीत है और उसने चार मैचों में हार के बाद जीत दर्ज की है। बांग्लादेश की ये टूर्नामेंट में छठी हार है इस तरह दो मैच रहने के बावजूद आधिकारिक रूप से टूर्नामेंट से बाहर होने वाली ये पहली टीम बन चुकी है। दूसरी ओर पाकिस्तानी टीम अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन इसके लिए उसे भारत की मदद चाहिए। चलिए समझते हैं कैसे?

भारत की जीत की दुआएं
पाकिस्तान टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत के साथ लगातार चार मैच की हार का सिलसिला खत्म कर चुका है। इस तरह अफगानिस्तान को पछाड़ते हुए बाबर सेना अब पॉइंट्स टेबल पर पांचवें नंबर पर आ चुकी है। उनके पास भी अब छह अंक हैं। अफगानिस्तान के तीन मैच बचे हैं, जबकि पाकिस्तान अब न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से अपने 'करो या मरो' वाले मैच खेलने को पूरी तरह तैयार है। अपने दोनों मुकाबले जीतने के बावजूद पाकिस्तान सिर्फ 10 पॉइंट तक ही पहुंच पाएगा, ऐसे में टॉप-चार में पहुंचने के लिए उसे दूसरी टीमों से भी मदद चाहिए। सबसे पहले तो श्रीलंका के खिलाफ भारत की जीत की दुआएं करनी होगी। यदि भारत जीतता है तो श्रीलंका के लिए भी टूर्नामेंट पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

अफगानिस्तान का रथ समाप्त हो जाएगा
अगर अफगानिस्तान अपने तीनों मैच जीत जाता है तो पाकिस्तान के लिए दो जीत भी काफी नहीं होंगी इसलिए न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अपने शेष दोनों मैच जीतने के अलावा उन्हें ये भी दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान अपने बचे मुकाबले यानी नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ एक ही जीत हासिल कर पाए, जिससे उसके 8 अंक बने रहेंगे। अगर अफगानिस्तान दोनोंं मुकाबले जीतता है तो उसके भी 10 अंक हो जाएंगे, ऐसे में समीकरण गड़बड़ा जाएगा।

क्या किसी और से भी मिलेगी मदद?
अंक तालिका में नंबर 2, 3 और 4 पर मौजूद टीमें पाकिस्तान को मदद कर सकती है। दक्षिण अफ्रीका (10) को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक और जीत की जरूरत है जबकि न्यूजीलैंड (8) और ऑस्ट्रेलिया (8) को बिना किसी परेशानी के दो और जीत की जरूरत है। इन टीमों में से पाकिस्तान को न्यूजीलैंड से खेलना है, जिसे उसे हर हाल में हराना होगा। और चूंकि दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड एक-दूसरे के साथ खेल रहे हैं, पाकिस्तान चाहेगा कि न्यूजीलैंड इसे जीते और यह भी आशा करेगा कि कीवी टीम श्रीलंका से हार जाए। यदि न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका या श्रीलंका के खिलाफ दोनों में से एक जीतता है तो वे 10 अंकों पर रुक जाएंगे और कहानी NRR पर आ जाएगी।

क्या सिर्फ इतना ही काफी है

बेशक, अगर दक्षिण अफ्रीका अपने बचे हुए मैचों में से कोई भी नहीं जीतता है, तो उसके भी 10 अंक हो जाएंगे, जिसकी बराबरी पाकिस्तान कर सकता है। फिर फॉर्म तलाश रही ऑस्ट्रेलिया भी 10 अंकों पर रुक जाएगी। पाकिस्तान के दृष्टिकोण से, उन्हें अफगानिस्तान को हराने और इंग्लैंड और बांग्लादेश से हारने के लिए ऑस्ट्रेलिया की आवश्यकता है, जो एनआरआर को ध्यान में रखते हुए उन्हें 10 अंक पर रखेगा।

 

Back to top button