स्वास्थ्य

बालों पर अदरक का रस लगाने से मिलेंगे फायदे

सर्दियों का सुपरफूड अदरक, जिसके इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और कई रोग दूर होते हैं। आपको खाने में अदरक जरूर शामिल करनी चाहिए। अदरक खाने से जितने फायदे मिलते हैं इसे लगाना भी फायदेमंद साबित होता है। अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसे बालों पर लगाने से बालों के टूटने, सफेद होने और पतला होने की समस्या को कम किया जा सकता है। अदरक का रस लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। अगर आप बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो विंटर हेयर केयर में अदरक का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें किलिकॉन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

अगर आप बालों पर अदरक का रस लगाते हैं तो इससे हेयर फॉल की समस्या को कम किया जा सकता है। अदरक बालों को मजबूत बनाती है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अदरक में जिंक और मैग्नीशियम पाया जाता है। ये दोनों विटामिन बालों को हेल्दी बनाते हैं। बालों में अदरक लगाने से डैंड्रफ भी खत्म हो जाती है।

बालों पर कैसे लगाएं अदरक रस
अदरक और प्याज का रस- बालों को लंबा और मजबूत बनाना है तो इसके लिए अदरक और प्याज का रस मिलाकर लगाएं। इससे बाल घने और काले होने लगेंगे। आपको करीब 2 चम्मच अदरक का रस लेना है इसमें 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिक्स करना है। अब इस रस को बालों की जड़ों में लगा लें। थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर करीब 20 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

अदरक और नारियल तेल
बालों में डैंड्रफ और कोई इंफेक्शन हो गया है तो इस समस्या में अदरक कमाल का काम करती है। आप अदरक को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एक बड़ा टुकड़ा अदरक लें और पेस्ट बना लें।  अब इसमें नारियल के तेल मिला लें और इसे बालों में लगा लें। आपको इसे करीब 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने देना है। अब बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे रूसी की समस्या गायब हो जाएगी।

अदरक, नींबू का रस और तेल
सर्दियों में आप जब भी बालों में तेल लगाएं तो उसके साथ अदरक का रस और नींबू का रस मिक्स करके ही लगाएं। इससे आपके बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी। आपको 1 बड़ा चम्मच अदरक का रस लेना है। 1 छोटा चम्मच नींबू का रस लें और दोनों को किसी तेल में मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। हल्की मसाज करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू कर लें। इससे रूसी, बालों का झड़ना और सफेद होने की समस्या को कम किया जा सकता है।