स्वास्थ्य

थायरॉइड की समस्या को और जटिल बना सकते हैं ये 5 खाद्य पदार्थ


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

अगर आपको थायरॉइड की समस्या है, तो कुछ खास तरह के फ़ूड्स से पूरी तरह दूरी बनानी होगी. ये फूड्स आपकी थायरॉइड कंडीशन को और बिगाड़ सकते हैं और मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं थायरॉइड ग्रंथि से जुड़ी समस्याएं पुरूषों से अधिक महिलाओं में देखने को मिलता है. हाल के सर्वेक्षणों से पता चला है कि भारत में हर 8 महिलाओं में से 1 को थायरॉइड की परेशानी है. वहीं कुल मिलाकर देश में 42 मिलियन से ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. तो चलिए हम आज उन 5 फूड्स के बारे में बात करते हैं जिनसे थायरॉइड के मरीजों को हमेशा के लिए दूरी बना लेनी चाहिए. यकीन मानिए, ये जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगी. 

सोया 
सोया एक ऐसी चीज है जिसे थायरॉइड के मरीज बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. क्योंकि सोया में गोइट्रोजेन नामक एक तत्व होता है,जो थायरॉइड ग्रंथि को बहुत नुकसान पहुंचाता है.ये गोइट्रोजेन थायरॉइड हार्मोन के साथ रिएक्शन करके उसे ब्लॉक कर देता है जिससे थायरॉइड ठीक से काम नहीं कर पाती. इसलिए अगर आपको थायरॉइड की समस्या है तो सोया आधारित सभी चीजें जैसे सोया दूध, टोफू आदि को पूरी तरह से अपने डाइट से हटा देना चाहिए. 

कैबेज और अन्य ब्रैसिकास सब्जियां 
कैबेज, फूलगोभी, ब्रोकोली जैसी सब्जियां जिन्हें ब्रैसिका वेजीज कहा जाता है, थायरॉइड के लिए बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. ये सब्जियां गोइट्रोजेन नामक एंटी-थायरॉइड कम्पाउंड्स से भरपूर होती हैं जो थायरॉइड के सामान्य कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं. इन सब्जियों के अधिक सेवन से थायरॉइड ग्रंथि पर दबाव पड़ता है जिससे हार्मोन स्राव में गड़बड़ी आ सकती है. इसलिए थायरॉइड, हाइपोथायरॉइडिज्म या ग्रेव्स डिजीज जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों को इन सब्जियों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

कैफीन 
कैफीन की वजह से थायरॉइड ग्रंथि में थायरॉइड हार्मोन बनने की प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित होती है. जिससे हार्मोन का स्तर खराब हो सकता है. इसलिए थायरॉइड के मरीजों को कम से कम कैफीन लेना चाहिए या पूरी तरह इससे परहेज कर देना चाहिए. 

जंक फूड 
थायरॉइड की समस्या से जूझ रहे लोगों को जंक फूड यानी कि फास्ट फूड से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए. इस तरह का खाना आमतौर पर बहुत अधिक वसा, नमक और कैलोरी से भरपूर होता है जो थायरॉइड के लिए बिल्कुल सही नहीं होता है. 

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ
प्रोसेस्ड फूड्स यानी कि प्रोसेस किए गए पैकेट भोजन जैसे – नूडल्स, सॉस, केचप, जैम, मैजिक मसाला आदि थायरॉइड के मरीजों के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होते. 


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

Related Articles

Back to top button