राजनीति

चार चरणों के मतदान से यह स्पष्ट है कि भाजपा दक्षिण में ‘साफ’ और उत्तर, पश्चिम और पूर्वी भारत में ‘हाफ’ : जयराम रमेश

नई दिल्ली
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के चार चरणों के मतदान से यह स्पष्ट संकेत मिल रहा है कि भारतीय जनता पार्टी दक्षिण भारत में ‘साफ' और उत्तर, पश्चिम एवं पूर्वी भारत में ‘हाफ' (आधी) हो गई है। उन्होंने रांची में संवाददाताओं से बातचीत में यह आरोप भी लगाया कि ‘‘निवर्तमान प्रधानमंत्री'' नरेन्द्र मोदी ने धार्मिक आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण किया और अब झूठ बोल रहे हैं कि उन्होंने ‘‘कभी हिंदू-मुस्लिम की राजनीति नहीं की।''

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक निवर्तमान प्रधानमंत्री हैं और चुनाव के शुरुआती चरणों के बाद उनकी हताशा यह कहती है। अमित शाह एक निवर्तमान गृह मंत्री हैं। हम 4 जून के बाद झूठ की महामारी से छुटकारा पा लेंगे।'' कांग्रेस नेता का कहना था कि अब तक मतदान से यह संकेत मिल गया है कि भाजपा दक्षिण भारत में ‘साफ' और उत्तर, पश्चिम और पूर्वी भारत में ‘हाफ' रहने वाली है। रमेश ने दावा किया कि ‘इंडिया' गठबंधन केंद्र में सरकार बनाएगा और राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना सुनिश्चित करेगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग का बुरी तरह दुरुपयोग किया है। रमेश ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो यह सुनिश्चित करेगी कि इन एजेंसियों को दी गई शक्तियों के बारे में फिर से विचार किया जाए। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि मोदी सरकार ने भूमि अधिग्रहण से संबंधित कानूनों को कमजोर करने का प्रयास किया जाकि पूंजीपतियों को फायदा हो सके। कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए इंडिया गठबंधन का गठन किया गया है और हम इन महत्वपूर्ण संस्थानों को बचाने के लिए यह चुनाव लड़ रहे हैं।'' रमेश ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने संपत्ति के पुनर्वितरण की बात नहीं की, बल्कि समावेशी वितरण की बात की।