झारखंड-पश्चिम सिंहभूमि में क्रिप्टोकरेंसी निवेश घोटाले में युवक गिरफ्तार

पश्चिम सिंहभूमि.

करोड़ों के क्रिप्टोकरेंसी निवेश घोटाले में झारखंड सीआईडी ने दिल्ली से एक युवक को गिरफ्तार किया। युवक को स्थानीय कोर्ट में पेश करने के बाद न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। वहीं झारखंड के पश्चिम सिंहभूमि जिले में सुरक्षा बलों की माओवादी मिसिर बेसरा के दस्ते के बीच मुठभेड़ हुई। माओवादियों के दस्ते से हथियार बरामद किए गए।

झारखंड सीआईडी ने क्रिप्टोकरेंसी निवेश घोटाले की जांच के दौरान दिल्ली से 36 वर्षीय युवक अमित जैसवाल को गिरफ्तार किया। युवक को ट्रांजिट रिमांड पर रांची लाया गया। मामले में एक अन्य युवक शशि शंकर कुमार को जनवरी में बिहार से पकड़ा गया था। पिछले साल नवंबर में साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद सीआईडी को मामले की जांच सौंपी गई थी। आरोप है कि धोखेबाजों ने राज्य के 100-150 लोगों के साथ चार-पांच करोड़ की धोखाधड़ी की। आरोपियों ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के लिए एक वेबसाइट बनाई। वेबसाइट पर एआई बेस्ट ट्रेडिंग के जरिये लोगों को बड़ा लाभ दिखाया गया। लोगों ने वेबसाइट देखकर ब्लॉक चेन वॉलेट के जरिये अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से पैसा लगाया। मगर निवेशकों को उनका लाभ नहीं दिया गया।  सीआईडी ने अपराध में प्रयुक्त एक मोबाइल और सिम कार्ड को जब्त किया है। साथ ही कई ब्लॉक चेन वॉलेट, जिनसे आरोपियों ने पैसा ट्रांसफार किया उसे सीज कर दिया है।

इनामी मिसिर बेसरा के दस्ते के साथ मुठभेड़
झारखंड के पश्चिम सिंहभूमि जिले के छोटानागरा थाना क्षेत्र के दलाईगाड़ा गांव के जंगल में एक करोड़ के इनामी माओवादी मिसिर बेसरा के दस्ते और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि पुलिस को माओवादी मिसिर बेसरा के दस्ते का छोटानागरा और मनोहरपुर थाना क्षेत्र के जंगल में होने का इनपुट मिला था। इस पर सुरक्षा बलों ने जंगल में तलाशी अभियान शुरू किया। बुधवार सुबह करीब 5:50 बजे कुछ माओवादियों ने पुलिस टीम पर गोलीबारी कर दी। इसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की। माओवादी गोलीबारी करते हुए पीछे हट गए। इस दौरान कई हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए।

Back to top button