राज्यसभा चुनाव: नए और ओबीसी चेहरों पर दांव लगा रही भाजपा, नकवी के जरिए आजम को घेरने की तैयारी

नई दिल्ली

राज्यसभा के लिए 10 जून को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा ने केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल को उम्मीदवार बनाया है, जबकि अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी सोमवार देर शाम पार्टी द्वारा जारी सूची में जगह बनाने में नाकाम रहे। भाजपा ने सोमवार रात चार उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिनमें मध्य प्रदेश से सुमित्रा वाल्मीकि, कर्नाटक से लहर सिंह सिरोया और यूपी से मिथलेश कुमार और के लक्ष्मण शामिल हैं। के लक्ष्मण भाजपा के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वह भाजपा की तेलंगाना इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी थे। इन उम्मीदवारों में से ज्यादातर भाजपा की केंद्रीय राजनीति में नए और फ्रेश चेहरे हैं। गौरतलब है कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मई यानी आज है और सोमवार की सूची कमोबेश आगामी चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति को तय करती दिख रही है।

राज्यसभा नहीं जाएंगे मुख्तार अब्बास नकवी!
रविवार, पार्टी ने झारखंड के राज्य महासचिव आदित्य साहू सहित 18 उम्मीदवारों की एक सूची जारी की थी। यह वही राज्य है जहां से मुख्तार अब्बास नकवी राज्यसभा सदस्य हैं। नकवी, सैयद जफर इस्लाम, विनय सहस्रबुद्धे और महासचिव दुष्यंत गौतम सहित कई नेता राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
 
ओबीसी कैटेगरी से हैं भाजपा के कई उम्मीदवार
कर्नाटक से सीतारमण और महाराष्ट्र से पीयूष गोयल जैसे जाने-माने नामों के अलावा, कई भाजपा उम्मीदवार ओबीसी कैटेगरी से संबंधित "ताजा चेहरे" हैं। ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ उम्मीदवार राज्य संगठन से भी हैं क्योंकि पार्टी "जमीनी स्तर पर कड़ी मेहनत करने वालों को इनाम देना" चाहती है।

रामपुर से चुनाव लड़ेंगे नकवी?
जहां तक नकवी का सवाल है, चर्चा है कि उन्हें रामपुर लोकसभा क्षेत्र से उतारा जा सकता है, जिसे हाल ही में यूपी चुनावों में विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद सपा नेता आजम खान ने खाली किया था। हाल ही में जेल से रिहा हुए सपा नेता आजम खान के गढ़ रामपुर पर भाजपा की नजर है और केंद्रीय नेतृत्व यहां से मुस्लिम चेहरा उतारकर आजम को घेरने की तैयारी कर सकता है। एक और अटकलें हैं कि अल्पसंख्यक समुदाय के वरिष्ठ भाजपा नेता को "राज्यपाल नियुक्त किया जा सकता है या किसी उच्च स्तर पर पार्टी संगठन में लाया जा सकता है"।

बीजेपी ने यूपी से लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राधा मोहन अग्रवाल, सुरेंद्र नगर, बाबूराम निषाद, दर्शन सिंह और संगीता यादव समेत आठ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी हरियाणा से एक और उम्मीदवार उतार सकती है जहां दो सीटें खाली हो रही हैं। बिहार से राज्यसभा में मौजूदा सांसद सतीश चंद्र दुबे को दोबारा कार्यकाल मिला, जबकि पार्टी कार्यकर्ता और ओबीसी चेहरे शंभू शेरोन पटेल राज्य से दूसरे उम्मीदवार हैं।

 

Back to top button