ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं फ्रूट्स से बना साबुन

आइए हम सभी घर की सफाई में लग जाएं, वजह से हमारी त्वचा रूखी और बेजान लगती है। त्योहार वाले दिन तो त्वचा की हालत ऐसी हो जाती है कि लाखों बार इंस्टालेशन और लोशन लगाने के बाद भी पुरानी ग्लो वापस नहीं आ जाती है। लेकिन आपको अपनी स्किन के लिए परेशानी होने की जरूरत नहीं है।

क्यों? क्योंकि आज हम आपको इस लेख में घर पर बने रहने और खराब हो रहे फल और गोलियों से साबुन बनाने के साधन बताने वाले हैं। ये साबुन आपके शरीर से गंदा साफ करने के साथ-साथ नरिश और बेकार भी बेकार है। तो बिना देर किये आज ही बना लें लुक सोप और देखें इसे रोज़ संस्थान से फिर कर आपकी स्किन किन्ट ब्राइट हो जाती है।

असली साबुन के फायदे में कोई दो राय नहीं है कि जिन साबुन का इस्तेमाल हम करते हैं उन्हें बनाने के लिए कई सारे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है कि जब हम नहाते हैं तो हमारी मछली अजीब नज़र आती है।

लेकिन अगर आप फल और प्लास्टिक से बने साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो ये त्वचा को पोषण देने, पोषण करने और लिपस्टिक लगाने का काम करता है और एक समान विचारधारा को जारी करता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

कैसे बनायें असली सोप?

पपीता- 5-6 टुकड़े गाजर- 2-3 कटे हुए गुलाब जल- 1 छोटी कटोरी विटामिन ई कैप्सूल- 2 चावल का आटा- 2 मसाले वाले सोप बेस- 1 कटोरी (कटे हुए क्यूब)​ ऐसे तैयार करें पतले सोप सबसे पहले एक मसाला लें और इसमें पपीता, गाजर और गुलाब जल आर्किटेक्चर ग्राइंड करके ग्रेवी तैयार कर लें।
इसके बाद ग्रेवी को एक बाउल में विटामिन ई टैबलेट का तेल और चावल का आटा मिलाकर अच्छे से मिलाएं।
अब एक पैन लें और इसमें पानी को लें लें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसे सोप बेस के क्यूब्स को एक बाउल में पानी के ऊपर रख दें।
जब सोप बेस पिघल जाए तो बाउल को साइड में रख लें और फिर पपीते और गाजर की ग्रेवी अच्छे से मिक्स कर लें।
तैयार बेस को एक दिन तक सोप के लिए स्टॉक में रखें।
अगले दिन इस्तेमाल करने के लिए साबुन तैयार है और आप इसे संस्थान से लेकर चेहरा धोने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ​ त्वचा के लिए गाजर के फायदे शायद आपको पता नहीं होगा कि गाजर में एसिएन ऑयल होता है, जिसमें एंटीफंगल गुण होते हैं। हैं जो हमारी त्वचा पर वाली रेडनेस, छोटे-छोटे पिंपल्स और ड्राइनेस होने से हैं शामिल। ओमेगा के साथ ही 6 विटामिन और 6 एसिड होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। गोजर कोलेज के उत्पादों को पुनर्प्राप्त किया जाता है और स्किन टोन को भी इवान रखने में मदद मिलती है।

त्वचा पर पपीता लगाने के फायदे पपीता तो हमारी त्वचा के लिए इतनी बड़ी गड़बड़ होती है कि महिलाएं इस त्वचा के कारण अपने चेहरे पर घिसती हैं। पपीता न केवल हमारे पाचन के लिए हानिकारक है बल्कि त्वचा से दाग-धब्बों को कम करना, एजिंग साइन को कम करना, त्वचा को पोषण और निखार देने में मदद करना है। आप भी पपीते के स्ट्रॉबेरी की जगह पर पेस्ट और फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to top button