छत्तीसगढ़

जीवन का आनन्द लेने के लिए आत्म निरीक्षण कर कमजोरियों को दूर करना जरूरी : सूरज भाई


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

रायपुर

माउण्ट आबू से पधारे वरिष्ठ राजयोगी ब्रह्माकुमार सूरज भाई ने कहा कि वर्तमान जीवन का आनन्द लेने के लिए आत्मनिरीक्षण कर अपनी कमी और कमजोरियों को दूर करना होगा। पुरूषार्थ में आगे बढऩे के लिए यह जानना जरूरी है कि कौन से संस्कार हमारे मार्ग में विघ्न स्वरूप बन रहे हैं? कई बार हम दैनिक जीवन में व्यस्तता और तनाव के कारण आत्म निरीक्षण करना भूल जाते हंै। ब्रह्माकुमार सूरज भाई प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा शान्ति सरोवर में आयोजित गहन योग साधना कार्यक्रम व्यक्त से अव्यक्त की ओर में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस योग साधना शिविर में हमें आत्म निरीक्षण कर अपना कल्याण करना है क्योंकि आत्म कल्याण के बिना विश्व कल्याण नहीं हो सकता। उन्होंने आगे कहा कि समाज में दिन प्रतिदिन तनाव और अवसाद बढ़ता जा रहा है। कुछ लोग बहुत ज्यादा  सोचने लगे हैं। भगवान ने इन्सान के रूप में हमें दो प्रमुख शक्तियॉं दी हैं, जिन्हें सही ढंग से उपयोग करके जीवन को महान बनाया जा सकता है। यह दो शक्तियॉं है-समय और संकल्प शक्ति। समय का मूल्य समझकर उसका सदुपयोग करने वाले व्यक्ति का जीवन मूल्यवान बन जाता है। इसलिए समय को छोटी-छोटी बातों में व्यर्थ ही नहीं गंवाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि समय के अलावा हमें अपने एक-एक संकल्प को भी महत्व देना होगा। हमारे हर संकल्प में रचनात्मक शक्ति छिपी हुई है। हम जैसा संकल्प करते हैं हमारा ब्रेन उसी के अनुरूप अपने को एडजस्ट कर लेता है। इसलिए जो हम चाहते हैं वही हमारा चिन्तन होना चाहिए। व्यर्थ बातों से हमारी आन्तरिक शक्तियॉं नष्ट होती हैं। हमारे आज के सुन्दर विचार कल के अच्छे भविष्य का निर्माण करेंगे। तनाव से बचने के लिए हमारे पास अच्छे विचारों का भण्डार होना चाहिए।

माउण्ट आबू की ही ब्रह्माकुमारी गीता दीदी ने कहा कि हमारे जीवन में जो भी समस्याएं आ रही हैं, उनका समाधान अच्छे संकल्पों से किया जा सकता है। सुबह का संकल्प पूरे दिन की दिनचर्या के लिए बीज की तरह काम करता है। हम अपने जीवन रूपी वृक्ष को जैसा बनाना चाहते हैं, वैसे संकल्पों का बीज सवेरे -सवेरे तैयार करना चाहिए। इससे पहले क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी कमला दीदी ने सभी साधकों का स्वागत किया। ब्रह्माकुमारी  कमला दीदी, गीता दीदी, पार्षद अमर बंसल और ब्रह्माकुमार रूपेश भाई ने दीप प्रज्वलित कर गहन योग साधना शिविर का शुुभारम्भ किया। इस शिविर में पूरे रायपुर शहर के सभी सेवाकेन्द्रों से आए हुए लोग हिस्सा ले रहे हैं।


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

Related Articles

Back to top button