खेल

India vs Australia 1st test : नागपुर टेस्ट में टूटेंगे कई रिकॉर्ड, विराट कोहली, नाथन लियोन, अश्विन के पास सुनह

 नई दिल्ली 
 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज कुछ ही घंटों में होने वाला है। दोनों ही टीमें इस सीरीज में पूरी ताकत झोंकने के लिए तैयार है। पिछले आठ दिनों से दोनों खेमों में सीरीज को लेकर हलचल है। वहीं इस सीरीज में कई स्टार खिलाड़ियों के बीच टक्कर भी देखने को मिलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाड़ी कई बड़ी उपलब्धि हासिल करने के भी करीब हैं और सीरीज के दौरान फैंस उनको कई रिकॉर्ड बनाते हुए दिखेंगे। यहां हम आपको पांच रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस सीरीज में बन सकते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार (9 फरवरी) को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू होगा। इस मैच में भी कुछ रिकॉर्ड बन सकते हैं।

विराट के पास 25 हजारी बनने का मौका
भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज इस सीरीज में अपने टेस्ट शतकों का सूखा खत्म करने उतरेंगे। पिछले कुछ महीनों में वनडे और टी20 में विराट कोहली शतक लगा चुके हैं। विराट कोहली को 25000 हजार इंटरनेशनल रन पूरा करने के लिए सिर्फ 64 रन की दरकरार है, अगर वह ऐसा करने में कामयाब होते हैं, तो वह छठे बल्लेबाज बन जाएंगे। कोहली 490 मैच में 24936 रन बना चुके हैं। सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत के लिए 25000 रन से ज्यादा इंटरनेशनल बनाए हैं।

सबसे तेज 450 विकेट
स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन के पास सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने का मौका होगा। उन्हें ये मुकाम हासिल करने के लिए सिर्फ एक विकेट चाहिए। अगर वह पहले टेस्ट में एक विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनेंगे। 

सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। स्मिथ ने बॉर्डर गावस्कर सीरीज के 14 टेस्ट मैच में कुल 8 शतक लगाए हैं, जबकि सचिन ने 34 टेस्ट मैचों में नौ शतक ठोके थे। स्मिथ अगर लगातार पारियों में शतक बनाने में कामयाब होते हैं, तो वह सचिन को पीछे छोड़ देंगे। 
 

पुजारा भी हासिल करेंगे बड़ी उपलब्धि
भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 मैचों में 1893 रन बनाए हैं और अगर वह पहले टेस्ट में 107 रन बना लेते हैं तो वह बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 2000 रन बनाने वाले भारत के चौथे और ओवरआल छठे बल्लेबाज बन जाएंगे। 

नाथन लियोन के पास बड़ा मौका
ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 94 विकेट हासिल कर चुके हैं। अगर वह नागपुर टेस्ट में 6 विकेट और हासिल कर लेते हैं, तो वह भारत के खिलाफ 100 विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे। अनिल कुंबले के बाद वह बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में 100 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनेंगे।