देश

INDIA गठबंधन की बैठक के पहले दिन जुटे 63 नेता, जानें- किन मुद्दों पर हुई चर्चा?


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

नई दिल्ली
 28 विपक्षी दलों के 63 नेताओं ने 'इंडिया' गठबंधन की मुंबई बैठक में पहले दिन 2024 के लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से मुकाबला करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी करने का संकल्प लिया है। विपक्षी गठबंधन के कुछ नेताओं ने सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने और कुछ हफ्तों में एक संयुक्त एजेंडा लाने की जरूरत पर बल दिया। शीर्ष विपक्षी नेताओं ने अपने गठबंधन के तीसरे दौर की वार्ता के पहले दिन एक अनौपचारिक बैठक में कुछ घंटों के लिए मुलाकात की। विपक्षी नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें जल्द से जल्द एक साथ मिलकर काम करना चाहिए।

विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने अपनी चुनावी योजनाओं को तैयार करने के वास्ते चार उप-समूहों के साथ एक समन्वय समिति को अंतिम रूप देने की प्रतिबद्धता जताई है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने गठबंधन के नेताओं से कहा कि वे समन्वय समिति का हिस्सा बनने के लिए अपनी-अपनी पार्टियों से एक-एक नाम दें।

आज लोगो का होगा अनावरण     
'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) आज यानी शुक्रवार को अपने 'लोगो' का अनावरण करेगा, हालांकि बृहस्पतिवार को इस पर कोई चर्चा नहीं हुई। सूत्रों ने कहा कि विपक्षी समूह के पास प्रवक्ताओं की एक टीम होनी चाहिए जो गठबंधन की ओर से बोलें, क्योंकि विभिन्न दलों के नेताओं के पास अपने-अपने प्रवक्ता हैं। उन्होंने कहा कि नेताओं ने शुक्रवार की बैठक के एजेंडे पर चर्चा की जो पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी, जिसके बाद वे एक संयुक्त बयान जारी करेंगे और एक संवाददाता सम्मेलन को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

चार उप समूह बनाने पर चर्चा     
सूत्रों ने बताया कि पहले दिन की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि चर्चा के बाद एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें कम से कम चार उप-समूह शामिल होंगे जिनमें एक गठबंधन के संयुक्त कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए, दूसरा कार्य योजना तैयार करने और सोशल मीडिया को संभालने के लिए और एक अनुसंधान तथा डेटा विश्लेषण पर आधारित होगा। इसके अलावा, संयुक्त अभियान और रैलियों की रूपरेखा तैयार करने के लिए उप-समितियां भी गठित की जाएंगी। एक सूत्र ने बताया कि शुक्रवार को गठबंधन के लिए संयोजक बनाने पर भी चर्चा हो सकती है।

घोषणा पत्र जारी करने पर चर्चा     
समझा जाता है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक में कहा कि गठबंधन को दो अक्टूबर तक अपना घोषणापत्र जारी करना चाहिए, वहीं दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल ने अगले महीने के अंत तक लोकसभा चुनावों के लिए पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने का आह्वान किया।

सीट बंटवारे पर चर्चा     
ऐसा समझा जाता है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता रामगोपाल यादव ने भी राज्यों में पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को जल्द अंतिम रूप देने का आह्वान करते हुए कहा कि विपक्षी गठबंधन के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। केंद्र सरकार द्वारा 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के मद्देनजर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विपक्ष को राजग की आश्चर्यजनक रणनीति और हथकंडों से निपटने के लिए सभी संभव योजनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए।

बैठक में 28 दलों के 63 नेता शामिल     
कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी, आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन सहित अन्य नेताओं ने अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लिया। इनके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी. राजा, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा के अध्यक्ष अखिलेश, राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी बैठक में मौजूद थे।


Deprecated: preg_split(): Passing null to parameter #3 ($limit) of type int is deprecated in /home/u104694628/domains/news20live.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/functions/post-functions.php on line 805

Related Articles

Back to top button