स्वास्थ्य

सर्दियों में करें केले से बने पैक का इस्तेमाल, ड्राई स्किन होगी छुट्टी

ठंड के मौसम में लोगों को कई तरह की समस्याएं होती हैं। दरअसल इस मसौम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिस वजह से त्वचा से जुड़ी समस्याएं लोगों को हो सकती हैं। सर्द हवाओं के कारण स्किन ड्राई होकर फटने लगती है या बेजान दिखने लगती है। इसके अलावा सर्दियों में खुजली, पपड़ी बनना, एड़ियां या होंठ फटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यही वजह है कि बदलते मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप केले से बना मास्क लगाएं। चेहरे के डेड स्किन को हटाने के लिए मलाई के साथ केले का लेप लगाना असरदार हो सकता है। इससे आपकी स्किन मखमल की तरह मुलायम हो जाएगी।

मास्क बनाने की सामग्री
1 केला
3 चम्मच कच्चा दूध
चुटकीभर हल्दी
आधा चम्मच शहद
ऐसे बनायें केले का मास्क
केले का मास्क बनाने के लिए आप केले को अच्छी तरह मैश कर दें। केला, डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। अब इसमें कच्चा दूध मिला दें। अगर त्वचा ऑयली है तो दूध के बजाय गुलाब जल चुन सकते हैं। अब इसमें हल्दी और शहद मिला दें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। आपका पैक रेडी है।

ऐसे करें केले के मास्क का इस्तेमाल
केला फेस मास्क को लगाने से पहले अपने चेहरे को धोकर पोंछ लें। इसके बाद आप तैयार फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर आप इसको करीब 10 से 15 मिनट तक लगाकर सुखाएं। इसके बाद आप कॉटन बॉल और पानी की सहायता से चेहरे को साफ कर लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस मास्क को हफ्ते में लगभग 2 बार इस्तेमाल करें।