स्वास्थ्य

दूध को स्वस्थ आहार माना गया, अगर दूध में इन 3 चीजों को मिला दिया जाए तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते

नई दिल्ली
दूध को स्वस्थ आहार माना गया है। ये हर उम्र में शरीर के लिए जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर दूध में इन 3 चीजों को मिला दिया जाए तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। वैसे तो दूध संपूर्ण आहार है और इसमे कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन की भरपूर मात्रा रहती है। लेकिन अगर किसी का पाचन सही नहीं रहता या फिर स्ट्रेस की वजह से दिन-रात प्रेशर महसूस करते हैं तो दूध में इन चीजों को मिलाकर पिएं।

गुलाब की पंखुड़ियों से दूर होगा स्ट्रेस
आजकल की लाइफस्टाइल में स्ट्रेस बिल्कुल सामान्य बात हो गई है। कई बार पढ़ाई और एक्जाम की वजह से बच्चों में भी स्ट्रेस हो जाता है। ऐसे में गुलाबी की पंखुड़ियों को दूध में पीने से स्ट्रेस दूर होता है। नेचुरोपैथी में बताया गया है कि एक गिलास दूध में गुलाब की 8-10 पंखुड़ियों को उबाल लिया जाएं। फिर इसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर हर रोज सोने से पहले रात को पिया जाए तो कुछ ही महीनों में स्ट्रेस का लेवल कम होने लगता है। तो स्ट्रेस को भगाने के लिए हर रोज गुलाब की पंखुड़ियों वाले दूध को पिएं।

दूध में मिलाएं सौंफ
सौंफ को डाइजेशन सही करने के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके साथ ही सौंफ खाने के और भी काफी सारे फायदे हैं। रोजाना रात को सोने से पहले दूध में सोौंफ को उबालकर पिया जाए। तो ये हार्मोनल इंबैलेंस को खत्म करता है। जिससे शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ता है और ये स्किन की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। साथ ही डाइजेशन इंप्रूव होता है।

दूध में मिलाकर पिएं लौंग
जिन पुरुषों को हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या होती है और शारीरिक रूप से थकान महसूस करते हैं। उन्हें रात को सोने से पहले दूध में एक से दो लौंग को उबालकर पीना चाहिए। लौंग में दूध उबालकर पीने से स्ट्रेस से राहत मिलती है और पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है।