उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड: प्रदेश के 199 विद्यालयों की मान्यता होगी समाप्त, जाने क्या है कारण

प्रयागराज

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा 2024 से पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) एक्शन में है. 2024 की परीक्षा नकल विहीन और बिना किसी गड़बड़ी के आयोजित करने के लिए बोर्ड कई जरूरी कदम उठा रहा. पहले 43 जिलों के 253 स्कूलों को डिबार करने के बाद यूपी बोर्ड अब 199 स्कूलों की मान्यता रद्द करने की तैयारी कर रहा है. स्कूलों की लिस्ट डीआईओएस को सूची भेजी गई है. 

क्या है 199 स्कूलों की मान्यता रद्द की वजह?
दरअसल, बोर्ड ने उन स्कूलों को चिन्हित कर 199 स्कूलों की लिस्ट तैयार की हैं, जहां स्कूलों में यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान गंभीर अनिंयमितता या सामूहिक नकल के प्रकरण सामने आए थे. इसके अलाव अन्य परीक्षाओं में नकल करवाने या दूसरे गंभीर आरोपों में फंसे हैं. इनमें से अधिकांश स्कूलों में मान्यता प्रत्याहरन की कार्रवाई संयुक्त शिक्षा निदेशक से लेकर शासन स्तर तक लंबित है.

इन जिलों के स्कूलों की मान्यता होगी रद्द
जिन 199 स्कूलों की मान्यता खत्म करने की कार्रवाई चल रही है उनमें गाजीपुर के 16 बलिया और मऊ के 12-12 स्कूल जबकि लखनऊ के आठ स्कूल शामिल हैं. इसके अलावा प्रयागराज के चार स्कूल शामिल हैं, जिसमें न्यू चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल सिंधी टोला शंकरगढ़, बचई सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज चंद्रसेनपुर, यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज असरावेकला और पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज गयासुद्दीन पुर ट्रांसपोर्ट नगर का नाम सूची में शामिल है. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिवों के माध्यम से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को इन स्कूलों की सूची भेज दी है.

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की फाइनल लिस्ट जल्द
उम्मीद जताई जा रही है 10 से 15 दिसंबर के बीच यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर सकता है. लेकिन अब इन सभी 199 विद्यालयों को 2024 की होने वाली हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का केंद्र बनने नहीं दिया जाएगा.

यूपी बोर्ड एग्जाम 2024 कब होंगे?
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. 2024 के लिए यूपी बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी, पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी 2024 तक आयोजित किया जाएगा. इसके बाद फरवरी 2024 से ही यूपी बोर्ड थ्योरी एग्जाम शुरू हो सकते हैं. बोर्ड परीक्षा शुरू होने से उचित समय पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल (UP Board Exam 2024 Time Table) जारी कर दिया जाएगा.

55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट देंगे यूपी बोर्ड एग्जाम
इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए 55 लाख से ज्यादा छात्रो ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें 10वी बोर्ड परीक्षा के लिए 29 लाख 54 हजार 034 और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 25 लाख 49 हजार 827 छात्रो ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं.